रक्षा मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav

एनसीसी स्थापना की 73 वीं वर्षगांठ

एनसीसी के महानिदेशक ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में बलिदानी नायकों को पुष्पांजलि अर्पित की

Posted On: 27 NOV 2021 2:27PM by PIB Delhi

 

प्रमुख बातें:

एनसीसी ने योगदान नामक अभियान के माध्यम से कोविड-19 महामारी प्रबंधन पर सौंपे गए मिशन को प्रभावी ढंग से निष्पादित किया

'एक भारत श्रेष्ठ भारत', 'आत्मनिर्भर भारत' और 'फिट इंडिया' जैसी गतिविधियों के माध्यम से कैडेट्स और एसोसिएट एनसीसी अधिकारियों ने शानदार नेतृत्व प्रदान किया

सीमावर्ती जिलों और तटीय तालुकाओं में एक लाख अतिरिक्त कैडेट्स ने सफलतापूर्वक पूरा किया

एनसीसी पूर्व छात्र संघ का शुभारंभ दिनांक 19 नवंबर, 2021 को झांसी में हुआ । प्रधानमंत्री पहले और रक्षा मंत्री दूसरे पूर्व छात्र

दुनिया का सबसे बड़ा वर्दीधारी युवा संगठन राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) 28 नवंबर, 2021 को अपनी स्थापना की 73वीं वर्षगांठ मना रहा है। इस महत्वपूर्ण अवसर की पहचान स्वरूप एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने 27 नवंबर, 2021 को नई दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर बलिदानी नायकों को संपूर्ण एनसीसी बिरादरी की ओर से पुष्पांजलि अर्पित करते हुए श्रद्धांजलि दी।

एनसीसी का स्थापना दिवस पूरे देश में भी मनाया जा रहा है जिसमें कैडेट मार्च में, रक्तदान शिविरों में और सामाजिक विकास कार्यक्रमों में भाग ले रहे हैं। बीते वर्ष में एनसीसी ने कोविड-19 महामारी की वजह से लगे प्रतिबंधों को सफलतापूर्वक पार किया और सौंपे गए मिशन को प्रभावी ढंग से पूरा किया। महामारी के प्रबंधन में योगदान नामक अभियान में विभिन्न पहलों के माध्यम से कैडेट्स के योगदान की देश भर के लोगों ने व्यापक रूप से सराहना की है।

'एक भारत श्रेष्ठ भारत', 'आत्मनिर्भर भारत' और 'फिट इंडिया' जैसी गतिविधियों के माध्यम से कैडेट्स और एसोसिएट एनसीसी अधिकारियों ने शानदार नेतृत्व प्रदान किया। कैडेट्स ने 'स्वच्छता अभियान', 'मेगा प्रदूषण पखवाड़ा' में दिल से भाग लिया और 'डिजिटल साक्षरता', 'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस', 'वृक्षारोपण' और वर्तमान कोविड टीकाकरण अभियान इत्यादि जैसी विभिन्न सरकारी पहलों के बारे में जागरूकता फैलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

15 अगस्त, 2020 को प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश के सीमावर्ती और तटवर्ती क्षेत्रों में राष्ट्रीय कैडेट कोर कवरेज के विस्तार के लिए एक योजना की घोषणा की गई थी। सीमावर्ती जिलों, तटीय तालुकों और तालुका आवास वायु सेना स्टेशनों पर ध्यान केंद्रित कर सेना, नौसेना और वायुसेना तीनों की धाराओं में कुल एक लाख अतिरिक्त कैडेट की संख्या में वृद्धि की गई है। इन सीमावर्ती और तटीय जिलों में एनसीसी का विस्तार निश्चित रूप से इन क्षेत्रों के युवाओं को सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए प्रेरित करेगा। देश हमारे युवाओं के बीच बंधुत्व, अनुशासन, राष्ट्रीय एकता और निस्वार्थ सेवा के मूल्यों को विकसित करने के लिए एनसीसी की ओर देख रहा है।

19 नवंबर, 2021 को झांसी में आयोजित एक भव्य समारोह में प्रधान मंत्री द्वारा एनसीसी पूर्व छात्र संघ के शुभारंभ ने एनसीसी की उपलब्धियों के पिटारे में एक और उपलब्धि जोड़ी है । श्री नरेन्द्र मोदी को इस प्रतिष्ठित पूर्व छात्र संघ का पहला सदस्य बनाया गया। रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह को इस संघ का दूसरा सदस्य बनाया गया।

यह एसोसिएशन उन सभी पूर्व कैडेटों और वर्दीधारी लोगों को, जिन्होंने एनसीसी में सेवा की है, संगठन के उद्देश्यों को आगे बढ़ाने के लिए एक मंच पर लाएगा और आम अच्छाई के लिए समाज और सामुदायिक विकास में प्रभावी रूप से भाग लेगा।

एनसीसी की बहुमुखी गतिविधियाँ और विविध पाठ्यक्रम युवाओं को आत्म-विकास के लिए अद्वितीय अवसर प्रदान करते हैं। अनेक कैडेट्स ने खेल और रोमांच के क्षेत्र में अपनी उल्लेखनीय उपलब्धियों से देश और संगठन को गौरवान्वित किया है। एनसीसी आज के युवाओं को कल के जिम्मेदार नागरिकों में ढालने की दिशा में अपने अथक प्रयास जारी रखे हुए है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/pic1V1ZM.JPG

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/pic37WTN.JPG

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/pic5TZA8.JPG

*****************

 

एमजी/एएम/एबी

 



(Release ID: 1775755) Visitor Counter : 141