सूचना और प्रसारण मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav

आईएफएफआई 52 ने '75 क्रिएटिव माइंड्स ऑफ टुमॉरो' के विजेताओं की घोषणा की


विजेताओं में सबसे कम उम्र का कलाकार बिहार से है, जो मात्र 16 साल का है: सूचना और प्रसारण मंत्री

"75 प्रतिभाशाली युवा कलाकारों में भारत के विभिन्न छोटे शहरों और कस्बों के कई लोग शामिल हैं"

Posted On: 20 NOV 2021 7:19PM by PIB Delhi

भारत की स्वतंत्रता के 75 साल के पूरे होने के उपलक्ष्य में देश के हर राज्य में आजादी का अमृत महोत्सव के झंडे लहराते हुए देश अपनी आजादी के 75वें वर्ष का जश्न मना रहा है, ऐसे में देश भर से 75 युवा महत्वाकांक्षी फिल्म निर्माताओं और फिल्म कलाकारों को 52वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 2021 में भाग लेने के लिए चुना गया है।

"75 क्रिएटिव माइंड्स ऑफ़ टुमॉरो" के लिए नवोदित सिनेमाई प्रतिभाओं को चुना गया है। यह एक नई पहल है, जो केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर के दिमाग की उपज है। इस प्रतियोगिता के तहत, आईएफएफआई 52 नये कलाकारों को एक विश्व प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय समारोह में अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच प्रदान कर रहा है। प्रतियोगिता देश में युवा रचनात्मक दिमागों और उभरती प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने और उनकी पहचान करने का एक प्रयास है।

चुने गए 75 युवाओं में 7 महिला और 68 पुरुष कलाकार शामिल हैं। सभी की आयु 35 वर्ष से कम है। उन्हें निर्देशन, संपादन, गायन और पटकथा सहित फिल्म निर्माण के विभिन्न क्षेत्रों में उनके उत्कृष्ट कौशल के आधार पर चुना गया है। इन युवाओं को 52वें आईएफएफआई में विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है, जो उन्हें अपनी रचनात्मकता को प्रदर्शित करने के लिए एक विशाल मंच प्रदान करता है।

नई पहल के बारे में बोलते हुए, केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने कहा: "पहली बार, हम 75 होनहार युवा दिमागों को मौका दे रहे हैं और उनका मार्गदर्शन कर रहे हैं, क्योंकि हम भारत की आजादी की 75वीं वर्षगाँठ मना रहे हैं। उन्हें एक बारीक चयन प्रक्रिया के बाद ग्रैंड जूरी और चयन जूरी द्वारा चुना गया है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/1-3KGNQ.jpg

 

मंत्री ने बताया कि सबसे कम उम्र का कलाकार सिर्फ सोलह साल का है, वह हैं बिहार के 16 वर्षीय आर्यन खान, जिन्हें फिल्म निर्देशन में उनके कौशल के लिए चुना गया है।

मंत्री ने बताया कि 75 नवोदित कलाकारों की सूची में कई ऐसे कलाकार शामिल हैं जिनका चयन भारत के विभिन्न छोटे शहरों और कस्बों से हुआ है। वे भारत के 23 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से आईएफएफआई में आए हैं, जिनमें से पांच पूर्वोत्तर राज्यों असम और मणिपुर से और एक जम्मू-कश्मीर से है।

सभी 75 युवा प्रतिभाएं भारत के विभिन्न राज्यों से हैं, जिनमें आंध्र प्रदेश (2), असम (4), बिहार (4), छत्तीसगढ़ (3), दिल्ली (6), गोवा (2), जम्मू-कश्मीर (1),  गुजरात (1), हरियाणा (1), हिमाचल प्रदेश (2), झारखंड (1), कर्नाटक (1), केरल (8), मध्य प्रदेश (4), महाराष्ट्र (14), मणिपुर (1), पंजाब (1 ), राजस्थान (1), तमिलनाडु (4), तेलंगाना (2), उत्तर प्रदेश (3), उत्तराखंड (3) और पश्चिम बंगाल (6) शामिल हैं।

75 रचनात्मक दिमाग आईएफएफआई में कई प्रसिद्ध फिल्म निर्माताओं और कलाकारों के साथ बातचीत करेंगे। उन्हें उद्योग के विशेषज्ञों से जुड़ने और कई विशेष कार्यक्रमों में भाग लेने का एक अनूठा अवसर मिलेगा।

विजेताओं की पूरी सूची यहां पाई जा सकती है।

विजेताओं का साक्षात्कार करने के इच्छुक पंजीकृत आईएफएफआई मीडिया प्रतिनिधि या अन्य मीडिया सहयोगी विजेताओं के संपर्क विवरण के लिए iffi-pib[at]nic[dot]in पर ईमेल अनुरोध भेज सकते हैं।


देश भर में चुने गए 75 रचनात्मक दिमागों का विवरण:

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/3-2XNFI.jpg

 

प्रतियोगिता का विवरण यहां पाया जा सकता है।

*****

एमजी/एएम/केसीवी

 



(Release ID: 1773690) Visitor Counter : 211