नीति आयोग

भारत ने ‘कॉप26’ में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) पर ‘ई-अमृत’ पोर्टल लॉन्च किया

इलेक्ट्रिक वाहनों से संबंधित समस्‍त सूचनाएं इस वन-स्टॉप पोर्टल पर उपलब्‍ध हैं

Posted On: 10 NOV 2021 6:31PM by PIB Delhi

    भारत ने आज ब्रिटेन के ग्लासगो में जारी कॉप26 शिखर सम्मेलन में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) पर एक वेब पोर्टल ई-अमृत लॉन्च किया।

    ई-अमृत दरअसल इलेक्ट्रिक वाहनों से संबंधित समस्‍त सूचनाओं के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन या पोर्टल है जहां इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को अपनाने, उनकी खरीदारी करने, निवेश के अवसरों, नीतियों, सब्सिडी, इत्‍यादि के बारे में समस्‍त मिथक या भ्रम पूरी तरह से दूर कर दिए गए हैं।

     इस  पोर्टल को ब्रिटिश सरकार के साथ एक सहयोगात्मक ज्ञान आदान-प्रदान कार्यक्रम के तहत नीति आयोग द्वारा विकसित और होस्ट किया गया है। इतना ही नहींयह  पोर्टल उस ब्रिटेन-भारत संयुक्त रोडमैप 2030  का हिस्सा है जिस पर इन दोनों ही देशों के प्रधानमंत्रियों के हस्ताक्षर हैं।

    ई-अमृत दरअसल इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने के लाभों से उपभोक्ताओं को अवगत कराने के लिए सरकार द्वारा की गई पहलों के पूरक के तौर पर काम करेगा। हाल के महीनों में  भारत ने पूरे देश में परिवहन को कार्बन मुक्‍त करने और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को अपनाने में तेजी लाने के लिए कई पहल की हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को जल्द अपनाने के लिए एक अनुकूल माहौल बनाने में फेम और पीएलआई जैसी योजनाएं विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं।

   नीति आयोग का उद्देश्‍य इस पोर्टल को और भी अधिक संवादात्मक एवं उपयोगकर्ता (यूजर) अनुकूल बनाने के लिए इसमें कई और खूबियां जोड़ना एवं अभिनव साधनों (टूल्स) को पेश करना है।

  इस लॉन्च समारोह में ब्रिटेन के उच्च-स्तरीय जलवायु कार्रवाई चैंपियन नाइजेल टॉपिंग और नीति आयोग के सलाहकार सुधेंदु ज्योति सिन्हा ने भाग लिया।

 

***

एमजी/एएम/आरआरएस



(Release ID: 1770806) Visitor Counter : 324