रेल मंत्रालय

भारतीय रेलवे के चंडीगढ़ स्टेशन को एफएसएसएआई द्वारा 5-स्टार 'ईट राइट स्टेशन' प्रमाणपत्र से सम्मानित किया गया


एफएसएसएआई द्वारा उन रेलवे स्टेशनों को 'ईट राइट स्टेशन' का प्रमाणपत्र प्रदान किया जाता है जो यात्रियों को सुरक्षित और पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने में मानक स्थापित करते हैं

चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन यह मान्यता पाने वाला देश का पांचवां स्टेशन बन गया है

Posted On: 02 SEP 2021 1:22PM by PIB Delhi

भारतीय रेलवे के चंडीगढ़ स्टेशन को यात्रियों को उच्च गुणवत्ता वाला पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के लिए 5-स्टार 'ईट राइट स्टेशन' प्रमाणपत्र से सम्मानित किया गया है। भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) द्वारा मानक खाद्य भंडारण और स्वच्छता की प्रक्रियाओं का पालन करने वाले रेलवे स्टेशनों को यह प्रमाणपत्र प्रदान किया जाता है। एफएसएसएआई द्वारा 'ईट राइट स्टेशन' के प्रमाणपत्र से उन रेलवे स्टेशनों को सम्मानित किया जाता है जो यात्रियों को सुरक्षित और पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने में मानक स्थापित करते हैं। रेलवे स्टेशन को 1 से 5 तक की रेटिंग वाली एफएसएसएआई पैनल वाली तृतीय-पक्ष ऑडिट एजेंसी के निष्कर्ष पर उक्त प्रमाण पत्र से सम्मानित किया किया जाता है। 5-स्टार रेटिंग यात्रियों के लिए सुरक्षित और स्वच्छ भोजन सुनिश्चित करने के बारे में स्टेशनों द्वारा किए गए अनुकरणीय प्रयासों को दर्शाती है।

यह प्रमाणीकरण 'ईट राइट इंडिया' आंदोलन का हिस्सा है जो सभी भारतीयों के लिए सुरक्षित, स्वस्थ और अच्छा भोजन सुनिश्चित करने के बारे में देश की खाद्य प्रणाली में बदलाव लाने के लिए एफएसएसएआई द्वारा बड़े पैमाने पर किया गया प्रयास है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि हमारा भोजन लोगों के लिए उपयुक्त है, ईट राइट इंडिया नियामक क्षमता निर्माण, सहयोगात्मक और सशक्तिकरण दृष्टिकोणों का एक न्यायसंगत मिश्रण अपनाता है।

चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन यह मान्यता प्राप्त करने वाला देश का पांचवा स्टेशन बन गया है। यह प्रमाणपत्र पाने वाले अन्य रेलवे स्टेशन हैं- आनंद विहार टर्मिनल रेलवे स्टेशन; (दिल्ली), छत्रपति शिवाजी टर्मिनस; (मुंबई), मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन; (मुंबई) और वडोदरा रेलवे स्टेशन।

भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम लिमिटेड (आईआरएसडीसी) को पांच रेलवे स्टेशनों-केएसआर बेंगलुरु, पुणे, आनंद विहार, चंडीगढ़ और सिकंदराबाद में सुविधा प्रबंधन का कार्य सौंपा गया है ताकि ग्राहकों के अनुभव को बेहतर तथा यात्रा को सुरक्षित और सुविधायुक्त बनाया जा सके। आईआरएसडीसी यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने और देश के रेलवे स्टेशनों के विकास, पुनर्विकास, संचालन और रखरखाव में मानक स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध है। आईआरएसडीसी ने वाटर फ्रॉम एयर, वाटर वेंडिंग मशीन, फिट इंडिया स्क्वाट कियोस्क, उच्चतम रेटिंग वाला ईट राइट स्टेशन, डिजिटल लॉकर, जनऔषधि दुकान, मोबाइल चार्जिंग कियोस्क, स्टार्ट-अप द्वारा स्थापित रिटेल स्टोर और और एक फूड ट्रक सहित सुविधा प्रबंधन में कई प्रथम स्थान अर्जित कर रखे हैं। आईआरएसडीसी शीघ्र ही 90 स्टेशनों में चरबद्ध तरीकों से सुविधा प्रबंधन का कार्य शुरू कर रहा है।

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