भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार का कार्यालय

प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार कार्यालय ने घर पर कोविड-19 की देखभाल के लिए सुझाव दिए

Posted On: 30 APR 2021 3:00PM by PIB Delhi

भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के कार्यालय ने कोविड-19 के हल्के लक्षण दिखने पर कोविड-19 का घरेलू देखभाल करनेके तरीकों की जानकारी को एकत्र कर बेहद आसानी से समझ में आने वाला वीडियो जारी किया है।

वीडियो के जरिए लोगों को सलाह दी गई है कि यदि किसी व्यक्ति में कोविड -19 का लक्षण दिखता है तो वह घबराएं नहीं, क्योंकि अधिकांश लोग खुद देखभाल कर घर पर अपने संक्रमण को ठीक कर सकते हैं। इसके तहत बीमारी के सामान्य लक्षणों को सूचीबद्ध किया गया है और बताता है कि पहली बार लक्षण मिलने पर क्या करना चाहिए। पहले संकेत पर, संक्रमित व्यक्ति को घर में आइसोलेट करना चाहिए। घरेलू देखभाल के उपायों का पालन करना शुरू करना चाहिए। वीडियो लोगों को चिंता नहीं करने के लिए कहता है।  क्योंकि चिंता करने पर संक्रमण से लड़ने के लिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है।

यह बेहद जरूरी है कि ऐसे लक्षण वाले लोग घर पर आइसोलेट रहे। उन्हें ज्यादा से ज्यादा आराम करना और हाइड्रेटेड (खूब पानी पीना) रखना महत्वपूर्ण है और नियमित रूप से रोगी के रक्त ऑक्सीजन के स्तर और तापमान की निगरानी करें और लगातार बुखार जारी रहने पर या ऑक्सीजन का स्तर एसपीओ2 लेवल 92 फीसदी से कम हो तो डॉक्टर से परामर्श करें। यह वीडियो उन तरीकों को भी बताता है जिन्हें ऑक्सीजन का स्तर 94 फीसदी कम होने पर किया जाना चाहिए। जिससे कि फेफड़े में सुधार हो और ऑक्सजीन का स्तर बढ़ सके। वीडियो इसके अलावा रोगी के कमरे के दरवाजे और खिड़कियां खुली रखने के महत्व को भी बताता है। ताकि कमरे को अच्छी तरह से हवादार बनाया जा सके।

वायरस के प्रसार को कम करने के लिए टीकाकरण होने के महत्व को भी वीडियो रेखांकित करता है। वीडियो यह भी याद दिलाता है कि टीका लगाए जाने के बाद भी,  कोविड-19 के उचित व्यवहार का पालन करना आवश्यक है।

हिंदी में देखने के लिए कृपया PSAHomeCareTips_FINALHINDI पर क्लिक करें

अंग्रेजी में देखने के लिए PSAHomeCareTips_COVID-19_FINALENGLISH यहां क्लिक करें

*****

एमजी/एएम/पीएस/डीए



(Release ID: 1715122) Visitor Counter : 32