नागरिक उड्डयन मंत्रालय

नागरिक उड्डयन मंत्रालय की संसदीय सलाहकार समिति की बैठक हुई

Posted On: 19 FEB 2021 4:16PM by PIB Delhi

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के लिए संसद सदस्यों की सलाहकार समिति की बैठक कल आयोजित की गई। केन्द्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री श्री हरदीप एस पुरी ने बैठक की अध्यक्षता की। माननीय संसद सदस्य, श्री राम नाथ ठाकुर, श्री नीरज डांगी, श्री प्रफुल्ल पटेल, श्री राजीव प्रताप रूडी, श्री श्वेत मलिक, श्री सुब्रमण्यम स्वामी, श्री विशम्भर प्रसाद निषाद और श्री विनायक भाऊराव राउत ने बैठक में भाग लिया।

माननीय संसद सदस्यों के सवालों का जवाब देते हुए, श्री पुरी ने कोविड-19 महामारी के दौरान लोगों के साथ-साथ एयरलाइंस और विमानन क्षेत्र के लाभ के लिए मंत्रालय द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने न्यूनतम निर्धारित कीमत और उच्चतम निर्धारित कीमत के साथ शुरू की गयी किराया श्रेणी के बारे में भी जानकारी दी। श्री पुरी ने उल्लेख किया कि घरेलू हवाई यातायात दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है और अब प्रति दिन लगभग 3 लाख लोग हवाई यात्रा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि गर्मी के मौसम के दौरान जैसे-जैसे घरेलू यातायात बढ़ेगा, किराया श्रेणी और कुछ अन्य प्रतिबंधों को समाप्त किये जाने की संभावना है। श्री पुरी ने आरसीएस–उड़ान योजना, इसकी बोली प्रक्रिया और हवाईमार्गों का विवरण दिया। उन्होंने कहा कि 4 चरणों की बोली प्रक्रियापूरी की जा चुकी है और 700 से अधिक हवाई मार्ग मंजूर किए गए हैं। योजना के तहत 300 से अधिक हवाई मार्गों का संचालन शुरू हो चुका है। उन्होंने आगे कहा कि दरभंगा हवाई अड्डा, योजना के बहुत सफल उदाहरणों में से एक है। माननीय संसद सदस्यों द्वारा किये गए प्रश्नों के सन्दर्भ में श्री पुरी ने बिहार, पंजाब, उत्तर प्रदेश आदि राज्यों में हवाई अड्डों और उड़ानों के बारे में जानकारी दी।

माननीय संसद सदस्यों ने हवाई अड्डे के निजीकरण, नए हवाई अड्डों की शुरुआत, हवाई अड्डों के विस्तार, उड़ान प्रशिक्षण संगठनों आदि के बारे में सुझाव दिए।

***

एमजी/एएम/जेके



(Release ID: 1699466) Visitor Counter : 76