सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय

स्वैच्छिक वाहन स्क्रैपिंग नीति के विवरण की घोषणा 15 दिन के भीतर : नितिन गडकरी

स्क्रैपिंग नीति से 10,000 करोड़ के नए निवेश का मार्ग प्रशस्त होगा, औररोजगार के 50 हजार नए अवसर निर्मित होंगे

राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए व्यय प्रावधान बढ़ाने का मंत्री ने स्वागत किया

Posted On: 01 FEB 2021 3:47PM by PIB Delhi

केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम तथा सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने केन्द्रीय बजट में स्वैच्छिक वाहन स्क्रैपिंग नीति की घोषणा का स्वागत किया है और कहा है कि नीति के विवरण की घोषणाआज से 15 दिन के भीतर कर दी जाएगी। बजट के बाद अपने आवास पर मीडिया से बातचीत करते हुए श्री गडकरी ने कहा कि वाहन स्क्रैपिंग नीति से 10,000 करोड़रुपएके नए निवेश का मार्ग प्रशस्त होगा, औररोजगार के 50 हजार नए अवसर निर्मित होंगे।

मंत्री ने कहा किइस नीति के दायरे में 20 साल से ज्यादा पुराने लगभग 51 लाख हल्के मोटर वाहन (एलएमवी) और 15 साल से अधिक पुराने 34 लाख अन्य एलएमवी आएंगे। इसके अन्तर्गत 15 लाख मध्यम और भारी मोटर वाहन भी आएंगे जो 15 साल से ज्यादा पुराने हैं और वर्तमान में उनके पास फिटनेस प्रमाण पत्र नहीं है। अनुमान है कि यह वाहन नये वाहनों की तुलना में 10 से 12 गुना ज्यादा प्रदूषण फैलाते हैं। श्री गडकरी ने इस नीति के फायदों का उल्लेख करते हुए कहा कि इससे अवशिष्ट धातु की रिसाइक्लिंग होगी, सुरक्षा में सुधार होगा, वायु प्रदूषण में कमी आएगी, मौजूदावाहनों की बेहतर दक्षता के कारण ईंधन की खपत कम होगी जिससे तेल आयात में कमी आएगी और निवेश को गति मिलेगी।

श्री गडकरी ने राजमार्ग सेक्टर के लिए व्यय प्रावधान बढ़ाकर 1,18,000 करोड़ रुपए किये जाने का स्वागत किया है। इसमें अब तक का सबसे अधिक 1,08,000 करोड़ का पूंजी निवेश है। आवंटन बढ़ाए जाने का स्वागत करते हुए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने कहा कि मंत्रालय द्वारा राजमार्गों के मुद्रीकरण पर अधिक जोर से देश में सड़कों के नेटवर्क के विस्तार में मदद मिलेगी।

मीडिया से बातचीत कोइस लिंक पर देखा जा सकता है  : :https://youtu.be/ZVSNmdPKhs4

व्यय प्रावधान बढ़ाए जाने पर पीआईबी की प्रेस रिलीज की लिंक : https://pib.gov.in/PressReleasePage.aspx?PRID=1693896

 

एमजी/एएम/एए



(Release ID: 1694212) Visitor Counter : 54