सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय

ई-मार्केटिंग के जरिए इस बार ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म मंत्रालय द्वारा किए गए बदलाव का एक और प्रतीक बना

मंत्रालय के खादी विभाग- खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने ekhadiindia.com नाम सेई-कॉमर्स पोर्टल शुरू किया

ऑनलाइन और बी2सी मॉडल से ग्राहकों तक पहुंचने का मंत्रालय और केवीआईसी का यह पहला प्रयास है

कोविड महामारी के चलते प्रदर्शनी और मार्केटिंग पर लगे तमाम प्रतिबंधों के मद्देनज़र केवीआईसी ने ऑनलाइन बिक्री और ई-मार्केटिंग की दिशा में कदम बढ़ाए

यह प्रयास प्रधानमंत्री के ‘वोकल फॉर लोकल’ आह्वान की दिशा में सकारात्मक कदम है

यह पोर्टल भारतीय स्थानीय उत्पादों और उनके निर्माताओं को घरेलू बाज़ार के साथ-साथ वैश्विक बाज़ारों तक पहुंचने में मदद करेगा

Posted On: 01 JAN 2021 5:27PM by PIB Delhi

नववर्ष की पूर्व संध्या पर खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने खादी इंडिया की पहली आधिकारिक ई-कॉमर्स वेबसाइट- eKhadiIndia.com को शुरू किया। इस वेबसाइट पर उपलब्ध उत्पाद सूची (कैटलॉग) में घरेलू स्तर पर तैयार किए गए खादी और ग्रामोद्योग उत्पादों की 500 से अधिक श्रेणी में 50,000 से ज़्यादा उत्पाद हैं।यह पोर्टल एक अनुकूल व्यवस्था का निर्माण कर प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भरभारत के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में एमएसएमई को सक्षम बनाता है।

पोर्टल की प्रायोगिक शुरुआत (trial launch) के दौरान एमएसएमई के सचिव श्री ए.के. शर्मा ने बताया कि बुनकरों, कारीगरों, शिल्पकारों और किसानों का हित हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता रही है। इनके द्वारा बनाए गए पर्यावरण अनुकूल और प्रमाणिक खादी और पारंपरिक ग्रामोद्योग उत्पाद भारत के लोगों के दिलों में हमेशा से बसे हुए हैं। अब ये सभी उत्पाद ग्राहकों से केवल एक क्लिक की दूरी पर उपलब्ध हैं। पोर्टल ग्राहकों की ज़रूरतों को पूरा करने के साथ लोगों के घरों तक उत्पादों की आपूर्ति सुनिश्चित करेगा। पिछले कुछ महीनों से हम कोविड महामारी की चुनौती से निपटने और सभी ज़रूरी प्रतिबंधों का पालन करते हुए अनुकूल व्यवस्था बनाने की कोशिश कर रहे थे, ताकि खादी और ग्रामोद्योग के उत्पादों को ग्राहकों तक पहुंचाया जा सके। केवीआईसी का यह ई-कॉमर्स पोर्टल इस दिशा में किए गए हमारे प्रयासों का ही सकारात्मक परिणाम है।

इस वेबसाइट के लॉन्च कार्यक्रम के दौरान केवीआईसी के अध्यक्ष श्री विनय कुमार सक्सेना ने बताया कि ekhadiindia.comअपनी तरह का पहला सरकारी ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म है, जिसका उद्देश्य ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मज़बूत और आत्मनिर्भर बनाना है। पिछले कुछ सालों के दौरान खादी और ग्रामोद्योग उत्पादों की मांग में लगातार वृद्धि हुई है, अकेले 2018-19 में 25 फीसदी की वृद्धि दर्ज़ की गई थी। केवीआईसी के अध्यक्ष ने बताया कि इस ई-कॉमर्स वेबसाइट का मुख्य उद्देश्य प्राकृतिक खादी इंडिया उत्पादों को नई पीढ़ी के उपभोक्ताओं के लिए आसानी से उपलब्ध कराना है।

इस वेबसाइट पर परिधान, किराने का सामान, सौंदर्य प्रसाधन, घर की सजावट का सामान, स्वास्थ्य संबंधी उत्पादों से लेकर उपहार जैसे हज़ारों उत्पाद उपलब्ध हैं। प्राकृतिक और स्थानीय उत्पादों के प्रति नई पीढ़ी की बढ़ती रुचि को ध्यान में रखते हुए केवीआईसी भारत के लोकप्रिय ब्रांड खादी के ई-कॉमर्स पोर्टल के माध्यम से इस पीढ़ी तक पहुंचने के लिए पूरी तरह से तैयार है। यह पोर्टल उन युवाओं के लिए भी एक बेहतरीन सुविधा है, जो बाज़ार जाकर खरीदारी करने के बजाय ऑनलाइन शॉपिंग करना ज़्यादा पसंद करते हैं।

ekhadiindia.com वेबसाइट के कुछ मुख्य बिन्दु, जो इसे अन्य ई-कॉमर्स वेबसाइटों से अलग बनाते हैः-

  • विशेषरूप से खादी और ग्रामोद्योग उत्पादों की बिक्री पर केन्द्रित
  • इस पोर्टल पर ग्राहकों के लिए असली खादी ट्रेड मार्क वाले उत्पाद उपलब्ध होंगे
  • यह पोर्टल एक ऐसी प्रणाली पर विकसित किया गया है, जहां कोई भी एसएमई/कारीगर/बुनकर अपने उत्पादों को सीधे ग्राहकों तक बेचकर डिजिटल इंडिया और आत्मनिर्भर भारत अभियान में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है
  • ekhadiindia.com वेबसाइट आधुनिक प्रौद्योगिकी पर आधारित होने का दावा करने वाले अन्य ई-कॉमर्स पोर्टल के समान अथवा उनसे एक कदम आगे है।
  • इस पोर्टल पर बड़ी मात्रा में ऑर्डर करने और विक्रेताओं के लिए सीधे पंजीकरण करने की सुविधा उपलब्ध है
  • केवीआईसी/केवीआईबी/पीएमईजीपी/एसएफयूआरटीआई/एमएसएमई/उद्यमियों के एकीकरण और केवीआईसी के अंतर्गत काम करते हुए नई एमएसएमई/पीएमईजीपी इकाइयों की सहायता करने वाले सभी हितधारकों के लिए यह एक व्यापक प्लेटफॉर्म है।
  • इस पोर्टल पर ग्राहक सुविधा केन्द्र, रिफंड पॉलिसी जैसी तमाम सुविधाएं हैं।
  • एक समय में एक साथ 50,000 से भी ज़्यादा ग्राहक इस पोर्टल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यह पोर्टल सोशल मीडिया के अनुकूल है।
  • वेबसाइट और मोबाइल ऐप दोनों रूप में उपलब्ध है।
  • डिजिटल भुगतान की सुविधा।
  • करीब 1.2 अरब से ज़्यादा लोगों तक इसकी पहुंच और देश के प्रत्येक हिस्से में उत्पाद पहुंचाने की सुविधा।
  • ग्राहकों की ज़रूरत की विभिन्न श्रेणियों को ध्यान में रखते हुए 1500 से ज़्यादा उत्पादों के साथ शुरुआत।

केवीआईसी देशभर में बड़ी संख्या में रोज़गार प्रदान करने वाला संगठन है, जो विभिन्न क्षेत्रों में नवाचार के माध्यम से प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने में अहम भूमिका निभा रहा है। केवीआईसी खादी और ग्रामोद्योग के साथ मिलकर बुनकरों, कारीगरों, हस्तशिल्पों, किसानों और सूक्ष्म/लघु उद्यमियों के लिए एक नई पीढ़ी के डिजिटल बाज़ार के तौर पर उभरने की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

*****

एमजी/एएम/पीजी/एसके



(Release ID: 1685482) Visitor Counter : 59