युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय

खेलो इंडिया राज्य उत्कृष्टता केंद्र के अंतर्गत सात और राज्यों तथा दो केंद्र शासित प्रदेशों में खेल सुविधाओं के उन्नयन के लिए चुना गया

Posted On: 17 OCT 2020 2:21PM by PIB Delhi

खेल मंत्रालय ने खेलो इंडिया योजना के तहत कुल नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में खेल केंद्रों को खेलो इंडिया राज्य उत्कृष्टता केंद्र (केआईएससीई) के रूप में उन्नत किया है। इन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, चंडीगढ़, गोवा, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पुडुचेरी, त्रिपुरा और जम्मू और कश्मीर शामिल हैं।

केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री श्री किरेन रिजिजु ने इस फैसले के बारे में कहा, "सरकार दो तरफा दृष्टिकोण को ले कर आगे बढ रही है, जिसमें एक तरफ ज़मीनी स्तर के बुनियादी ढांचे को विकसित करना और दूसरी तरफ खेल उत्कृष्टता के लिए सुविधाएँ बनाने का कार्य किया जा रह है। केआईएससीई में विश्व स्तर की सुविधाएँ होंगी, जहां पूरे देश की सर्वश्रेष्ठ खेल प्रतिभाओं को भारत के ओलंपिक सपनों को आगे बढ़ाने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।”

इन केंद्रों ने अपने पिछले प्रदर्शनों, राज्य में बुनियादी ढांचे की गुणवत्ता, प्रबंधन और खेल संस्कृति आदि के आधार पर कटौती की है। इस वर्ष के प्रारंभ में, मंत्रालय ने कुल 14 केंद्रों को केआईएससीई के रूप में उन्नत करने के लिये पहचान की थी। कुल मिलाकर अब 23 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में 24 केआईएससीई हैं। इन केंद्रों को खेल उपकरण, उच्च प्रदर्शन प्रबंधक, कोच, खेल वैज्ञानिक, तकनीकी सहायता, आदि में अंतराल को कम करने के रूप में सहायता प्रदान की जाएगी।

प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश द्वारा खेल सुविधाओं का चयन किया गया था, जिन्हें उनके या उनकी एजेंसियों या किसी भी योग्य एजेंसियों के साथ उपलब्ध सर्वोत्तम खेल केंद्र की पहचान करने के लिए कहा गया था जिन्हें विश्व स्तरीय खेल सुविधाओं में विकसित किया जा सके।

नवीनतम केआईएससीई में शामिल हैं:

आंध्र प्रदेश - डॉ. वाईएसआर स्पोर्ट्स स्कूल, वाईएसआर ज़िला, कडप्पा

चंडीगढ़ - हॉकी स्टेडियम, सेक्टर - 42

छत्तीसगढ़ - राज्य खेल प्रशिक्षण केंद्र, बिलासपुर

गोवा - एसएजी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, कैम्पल, पणजी

हरियाणा -मोतीलाल नेहरू स्कूल ऑफ स्पोर्ट्स, राई, सोनीपत

हिमाचल प्रदेश - इंडोर स्टेडियम लुहणू खेल परिसर, बिलासपुर

पुद्दुचेरी - राजीव गांधी स्कूल ऑफ स्पोर्ट्स, उप्पलम

त्रिपुरा - दशरथ देव राज्य खेल परिसर, बधरघाट, अगरतला

जम्मू-कश्मीर -

i) एम. ए. स्टेडियम, फेंसिंग अकादमी, जम्मू

ii) जम्मू-कश्मीर स्पोर्ट्स काउंसिल वाटर स्पोर्ट्स एकेडमी, श्रीनगर

वर्तमान में केआईएससीई के साथ राज्य / केंद्र शासित प्रदेश:

राज्य - असम, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, मेघालय, सिक्किम, कर्नाटक, ओडिशा, केरल, तेलंगाना, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिज़ोरम, नागालैंड, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, चंडीगढ़, गोवा, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, त्रिपुरा

केंद्र शासित प्रदेश- दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव, पुद्दुचेरी, जम्मू-कश्मीर

*****.**

एमजी/एएम/एमकेएस/एसएस



(Release ID: 1665529) Visitor Counter : 72