सूचना और प्रसारण मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav

आईएफएफआई 53 का फिल्म पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर पुरस्‍कार मेगास्टार चिरंजीवी को 

Posted On: 20 NOV 2022 7:34PM by PIB Delhi

चिरंजीवी। जी हां, 2022 के लिए आईएफएफआई का इंडियन फिल्म पर्सनालिटी ऑफ द ईयर अवार्ड मेगास्टार और अभिनेता-निर्माता चिरंजीवी कोनिडेला को दिया जाता है। केन्‍द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव आईएफएफआई के 53वें संस्करण के आज गोवा में भव्य उद्घाटन के मौके पर यह घोषणा की। 


चार दशकों से अधिक के शानदार फिल्मी करियर में, चिरंजीवी ने तेलुगु में 150 से अधिक फीचर फिल्मों के साथ-साथ हिंदी, तमिल और कन्नड़ में कुछ फिल्मों में अभिनय किया। उन्हें तेलुगु सिनेमा के सबसे सफल और प्रभावशाली अभिनेताओं में से एक माना जाता है।


उन्होंने 1982 में इनिट्लो रामय्या वीडिलो कृष्णाय्या में अपने प्रदर्शन के साथ जनता की कल्पना पर कब्जा कर लिया। उनकी अपने दिलचस्‍प नृत्य प्रदर्शन और शक्ति से भरपूर लड़ाई के दृश्यों के लिए सराहना की जाती है। उनके प्रभाव ने उन्हें मेगास्टार की उपाधि दिलाई!


भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए 2006 में  उन्हें भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।


 
आईएफएफआई के उद्घाटन समारोह में मंच पर केन्‍द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री ने केन्‍द्रीय सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री डॉ. एल मुरुगन की उपस्थिति में इस पुरस्कार की घोषणा की। यह पुरस्‍कार पसंदीदा मेगास्टार को सिनेमा में उनके योगदान, लोकप्रिय संस्कृति और सामाजिक रूप से महत्वपूर्ण कलात्मक कार्य के लिए मान्‍यता प्रदान करता है।


जाने-माने अभिनेता को बधाई देते हुए, केन्‍द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि चिरंजीवी का लगभग चार दशकों का एक शानदार करियर रहा है, जिसमें एक अभिनेता, नर्तक और निर्माता के रूप में 150 से अधिक फिल्में शामिल हैं। दिल को छू लेने वाले प्रदर्शन!" सूचना और प्रसारण मंत्री ने कहा, "दिल को छू लेने वाले अविश्वसनीय अभिनय से, वह तेलुगु सिनेमा में बेहद लोकप्रिय हैं।


वहीदा रहमान, रजनीकांत, इलैयाराजा, एसपी बालासुब्रह्मण्यम, अमिताभ बच्चन, सलीम खान, बिस्वजीत चटर्जी, हेमा मालिनी और प्रसून जोशी जैसे फिल्मी दिग्गजों को पहले इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

Follow us on social media: @PIBMumbai     /PIBMumbai     /pibmumbai   pibmumbai[at]gmail[dot]com   /PIBMumbai     /pibmumbai

एमजी/एएम/केपी/वाईबी 
 



(Release ID: 1877582) Visitor Counter : 207