युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav

राष्ट्रमंडल खेल 2022 के पांचवें दिन भारत ने 2 स्वर्ण और 2 रजत पदक जीते

लॉन बॉल्स का ऐतिहासिक स्वर्ण जीतने के बाद भारत ने पुरुष टेबल टेनिस में स्वर्ण, बैडमिंटन मिश्रित स्पर्धा में रजत और पुरुष भारोत्तोलन 96 किलोग्राम में रजत जीता

Posted On: 03 AUG 2022 11:20AM by PIB Delhi

मुख्य बिंदु:

  • राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने खिलाड़ियों को उनके इस असाधारण प्रदर्शन के लिए बधाई दी
  • खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने खिलाड़ियों को बधाई देते हुए कहा कि राष्ट्रमंडल खेलों में खिलाड़ियों का ये शानदार प्रदर्शन है

भारत ने बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेल (सीडब्ल्यूजी) 2022 के पांचवें दिन 4 पदक जीते। वीमंस फोर टीम द्वारा लॉन बॉल्स में ऐतिहासिक स्वर्ण जीतने के बाद पुरुषों की टेबल टेनिस टीम ने फाइनल में सिंगापुर को 3-1 से हराकर दिन का दूसरा स्वर्ण पदक जीता। उसके बाद भारोत्तोलक विकास ठाकुर ने पुरुषों के 96 किलोग्राम फाइनल में रजत पदक जीता और बैडमिंटन मिश्रित टीम ने फाइनल में मलेशिया से हारकर रजत पदक जीता। 5 स्वर्ण, 5 रजत और 3 कांस्य पदक के साथ भारत की पदक संख्‍या 13 तक पहुंच गई है। राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी, केंद्रीय खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर और देश के कोने-कोने से भारतीयों ने टीम को उनकी उपलब्धि के लिए बधाई दी।

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने सीडब्ल्यूजी 2022 में स्वर्ण पदक जीतने के लिए टेबल टेनिस टीम को बधाई दी। राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, "सीडब्ल्यूजी 2022 में टेबल टेनिस में ऐतिहासिक स्वर्ण जीतने के लिए साथियान ज्ञानशेखरन, शरत कमल, हरमीत देसाई और सानिल शेट्टी को बधाई। उन्होंने असाधारण कौशल और दृढ़ संकल्प दिखाया। देश का दिल जीत लिया। मुझे यकीन है कि ये उपलब्धि हमारे युवाओं को प्रेरित करेगी।"

बैडमिंटन टीम को बधाई देते हुए राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, भारतीय बैडमिंटन टीम के सदस्यों को राष्ट्रमंडल खेलों के मिक्स्ड टीम इवेंट में रजत पदक जीतने पर बधाई। उन्होंने जिस कौशल, टीम वर्क और फाइटिंग स्पिरिट का प्रदर्शन किया है वो उल्लेखनीय है। मैं सभी खिलाड़ियों की सराहना करती हूं।"

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली टेबल टेनिस टीम, रजत पदक जीतने वाली बैडमिंटन टीम और 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीतने वाले भारोत्तोलक विकास ठाकुर को बधाई दी है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने टेबल टेनिस में स्वर्ण पदक जीतने पर जी. साथियान, हरमीत देसाई, शरत कमल और सानिल शेट्टी को बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, "टेबल टेनिस में खुशखबरी! जी. साथियान, हरमीत देसाई, शरत कमल और सानिल शेट्टी की डाइनेमिक टीम को राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के लिए बधाई। इस टीम ने ऊंचे मानक स्थापित किए हैं, चाहे कौशल में हो या दृढ़ संकल्प में। उन्हें भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।"

एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा; "बर्मिंघम में रजत पदक जीतने के लिए किदांबी श्रीकांत, सात्विक साई राज रंकीरेड्डी, सुमित रेड्डी, लक्ष्य सेन, चिराग शेट्टी, ट्रीसा जॉली, आकर्षी कश्यप, अश्विनी पोनप्पा, गायत्री गोपीचंद और पी.वी. सिंधु की भारतीय बैडमिंटन टीम को बधाई। उनकी इस उपलब्धि पर गर्व है।"

एक अन्य ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा, बैडमिंटन भारत में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले खेलों में से एक है। राष्ट्रमंडल खेलों में जीता रजत पदक इस खेल को और अधिक लोकप्रिय बनाने और ये सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आने वाले समय में ज्यादा से ज्यादा लोग इस खेल को अपनाएंगे।

भारोत्तोलक विकास ठाकुर को रजत पदक जीतने पर बधाई देते हुए प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, "विकास ठाकुर ने इस बार सीडब्ल्यूजी में हमें और अधिक गौरव दिलाया है, भारोत्तोलन में रजत पदक जीतकर। उसकी कामयाबी से बहुत खुश हूं। खेलों के प्रति उनका समर्पण काबिले तारीफ है। उन्हें आगामी प्रयासों के लिए बहुत शुभकामनाएं।"

खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने भी पदक विजेताओं को बधाई दी। श्री ठाकुर ने ट्वीट किया, एक और जादुई स्वर्ण पदक। भारतीय पुरुष टेबल टेनिस टीम का शानदार प्रदर्शन। शरत कमल, जी. साथियान और हरमीत देसाई के नेतृत्व में हमारे पैडलर्स ने जिस शानदार तरीके से सिंगापुर को 3-1 से मात दी उससे बेहद प्रसन्न हूं। हमने अपने टाइटल की सफलतापूर्वक रक्षा की!"

एक अन्य ट्वीट में श्री ठाकुर ने कहा, भारतीय बैडमिंटन मिश्रित टीम ने जुझारूपन का प्रदर्शन करते हुए कड़ी लड़ाई लड़ी और सीडब्ल्यूजी 2022 में रजत पदक हासिल किया!! चिराग व सात्विक को कमबैक और सिंधु के अटूट आत्मविश्वास के लिए बधाई! किदांबी का जोशीला खेल, खेल प्रेमियों के लिए बहुत खास रहा। ट्रीसा जॉली और गायत्री पुलेला ने अपना जुझारूपन दिखाया!

विकास को बधाई देते हुए श्री ठाकुर ने ट्वीट किया, "विकास ठाकुर द्वारा शानदार प्रदर्शन, उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में लगातार तीसरा पदक जीता और पुरुषों के 96 किलोग्राम फाइनल में कुल 346 किग्रा भार उठाकर रजत पदक जीता! स्नैच - 155 किलोग्राम, क्लीन एंड जर्क - 191 किलोग्राम।

 

जी साथियान की उपलब्धियों के लिए यहां क्लिक करें

हरमीत देसाई की उपलब्धियों के लिए यहां क्लिक करें

शरत कमल की उपलब्धियों के लिए यहां क्लिक करें

सानिल शेट्टी की उपलब्धियों के लिए यहां क्लिक करें

विकास ठाकुर की उपलब्धियों के लिए यहां क्लिक करें

*******

एमजी/एएम/जीबी/एसएस



(Release ID: 1847807) Visitor Counter : 256