सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय
एनएचएआई 5,729 करोड़ रुपये की कुल लागत से बीओटी (टोल) मोड पर गुवाहाटी रिंग रोड का विकास करेगा
कार्यान्वयन के लिए मेसर्स दिनेश चंद्र आर अग्रवाल इंफ्राकॉन प्राइवेट लिमिटेड के साथ रियायत समझौते पर हस्ताक्षर किए
Posted On:
03 APR 2025 3:38PM by PIB Delhi
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास में योगदान करते हुए, एनएचएआई के अध्यक्ष श्री संतोष कुमार यादव और एनएचएआई के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में मेसर्स दिनेशचंद्र आर अग्रवाल इंफ्राकॉन प्राइवेट लिमिटेड के साथ रियायत समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। 121 किलोमीटर लंबे गुवाहाटी रिंग रोड को शून्य अनुदान के साथ बिल्ड ऑपरेट टोल (बीओटी) मोड पर कुल 5,729 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा। चार वर्ष की निर्माण अवधि सहित अनुबंध की रियायत अवधि 30 वर्ष है। परियोजना को गति प्रदान करने के लिए, असम राज्य सरकार भूमि लागत का 50 प्रतिशत वहन करेगी, समुच्चय पर रॉयल्टी से छूट प्रदान करेगी और लगभग 1,270 करोड़ रुपये का योगदान करते हुए जीएसटी में राज्य का हिस्सा देगी। इस प्रकार, सकल परियोजना लागत लगभग 7,000 करोड़ रुपये है।

गुवाहाटी रिंग रोड परियोजना में तीन खंड होंगे जिनमें 56 किलोमीटर लंबा 4-लेन एक्सेस-कंट्रोल्ड उत्तरी गुवाहाटी बाईपास, एनएच 27 पर मौजूदा 8 किमी बाईपास को चार लेन से छह लेन तक चौड़ा करना और एनएच 27 पर मौजूदा 58 किलोमीटर लंबे बाईपास का सुधार शामिल है। यह बात महत्वपूर्ण है कि परियोजना के एक हिस्से के रूप में ब्रह्मपुत्र नदी पर 3 किमी लंबा एक प्रमुख पुल भी बनाया जाएगा।
गुवाहाटी रिंग रोड एनएच-27 के ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर पर चलने वाले लंबी दूरी के यातायात को निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करेगा, जो देश के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र का प्रवेश द्वार है। रिंग रोड के विकास से पश्चिम बंगाल/बिहार से सिलचर, नगालैंड और त्रिपुरा तक आने वाले प्रमुख यातायात को बायपास करके गुवाहाटी शहर और पड़ोसी उत्तर-पूर्वी राज्यों की भीड़भाड़ को कम करने में मदद मिलेगी। यह परियोजना सिलीगुड़ी, सिलचर, शिलांग, जोरहाट, तेजपुर, जोगीगोफा और बारपेटा सहित क्षेत्र के प्रमुख शहरों को भी निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करेगी।

मौजूदा राष्ट्रीय राजमार्ग का उन्नयन 
प्रस्तावित ग्रीनफील्ड बाईपास 
भारत सरकार बिल्ड-ऑपरेट-ट्रांसफर (बीओटी) परियोजनाओं के लिए सार्वजनिक निजी भागीदारी को प्रोत्साहित कर रही है। बीओटी मोड पर परियोजनाओं को अपनाने को प्रोत्साहित करने के लिए, बीओटी (टोल) और अनंतिम बीओटी (टोल) के मॉडल रियायत समझौते (एमसीए) में हाल ही में कई संशोधन किए गए हैं। यह संशोधित मॉडल रियायत समझौते के आधार पर हस्ताक्षरित पहला अनुबंध है, जो इस तरह के और अधिक अनुबंधों का मार्ग प्रशस्त करेगा।
भारत सरकार के 'विजन 2047' के एक हिस्से के रूप में, बड़ी संख्या में हाई-स्पीड कॉरिडोर विकसित किए जाने की परिकल्पना की गई है। सड़क क्षेत्र के विकास में मजबूत सार्वजनिक निजी भागीदारी इस विज़न को साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी और देश में विश्व स्तरीय राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क के विकास के साथ-साथ संचालन और रखरखाव में भी महत्वपूर्ण योगदान देगी।
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