सूचना और प्रसारण मंत्रालय
55वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फ़िल्म महोत्सव के दौरान आयोजित एक शानदार मास्टरक्लास में एंथन मुलर द्वारा बार्को की एचडीआर तकनीक के बारे में जानकारी दी गई
‘हमारे पास 3 तरह की रणनीति है: फिल्म देखने वालों को शिक्षित करना, पोस्ट-प्रोडक्शन हाउस को लुभाना और प्रदर्शनी हॉल को प्रोत्साहित करना’: एंथन मुलर
बार्को का एचडीआर बेहतरीन कंट्रास्ट और असाधारण एकरूपता प्रदान करता है
55वें भारतीय अंतरराष्टीय फ़िल्म महोत्सव में पाँचवे दिन की शुरुआत एचडीआर तकनीक के की जानकारी के साथ हुई। ‘पोस्ट-प्रोडक्शन के लिए लेजर और एचडीआर के विकास’ पर दिन की पहली मास्टरक्लास में, बार्को सिनेमा के ग्लोबल स्ट्रैटेजिक डायरेक्टर श्री एंथन मुलर ने दर्शकों को बार्को की पेटेंट एचडीआर तकनीक के साथ पोस्ट-प्रोडक्शन और प्रोजेक्शन के भविष्य के बारे में जानकारी दी गई।
शुरुआत में, एंथन ने सिनेमा में एचडीआर तकनीक के प्रभावों पर एक ऑडियो-विजुअल प्रस्तुति के साथ दर्शकों का मंत्र मुग्ध कर दिया। उसके बाद आधे घंटे का एक गहन सत्र आयोजित किया, जिसमें इस जटिल विषय को बहुत ही सरल तरीके से समझाया गया।
एचडी युग में, सभी लोग एलईडी , क्यूएलईडी स्क्रीनिंग से वाक़िफ़ हैं; यहाँ तक कि आईफ़ोन आई-पैड की एचडीआर स्क्रीन काफी संख्या में लोगों के लिए उपलब्ध हैं। लेकिन सिनेमा प्रक्षेपण या लेजर तकनीक का उपयोग करके पोस्ट-प्रोडक्शन कार्य के क्षेत्र में, एचडीआर की तो बात ही छोड़िए, यह एक क्रांतिकारी अवधारणा है। एंथन के आँकड़ों के अनुसार, दुनिया भर में 99% पोस्ट-प्रोडक्शन हाउस अभी भी लैंप-आधारित सेटअप का उपयोग करते हैं। बार्को के साथ, एंथन का लक्ष्य उस परिदृश्य को बदलना है और इसके लिए उनके शब्दों में, "हमारे पास 3 तरह की रणनीति है: मूवी देखने वालों को शिक्षित करना, पोस्ट-प्रोडक्शन हाउस को लुभाना और प्रदर्शनी हॉल को प्रोत्साहित करना।"
पूरे मास्टरक्लास के दौरान एंथन ने विशेष रूप से एसडीआर की तुलना में एचडीआर का उपयोग करने के लाभ बताए और उदाहरणों, दृष्टांतों और आँकड़ों के साथ अपने दावों की पुष्टि की। डिजिटल प्रोजेक्शन टेक्नोलॉजी के माध्यम से लैंप-आधारित प्रोजेक्शन से लेजर आधारित एचडीआर तक का सफर दर्शकों के लिए काफी दिलचस्प अनुभव रहा। लेजर एचडीआर तकनीक से सिनेमा का निर्माण करने वाला अनुभव दुनिया में मौजूदा एसडीआर की तुलना में एक बहुत बड़ा कदम साबित होने जा रही है। अगर एंथन के दावों पर भरोसा करें तो यह और भी ज़्यादा किफ़ायती होगी। एंथन ने बस इतना दावा किया कि वह अपने कार्यस्थल पर हर समय बार्को के एचडीआर पर बारीकी से नजर रखते हैं इसलिए अब उनका स्वाद खराब हो गया है। और वह अपने घर में पूरी स्क्रीनिंग प्रणाली को लेजर आधारित एचडीआर में अपग्रेड कर रहे हैं । एंथन ने इस तथ्य को भी स्वीकार किया कि आने वाले दिनों में फिल्म देखने वालों को तकनीक के बारे में और अधिक जानकारी देने की ज़रूरत होगी । बार्को पहले ही अमेरिका में और फिर पिछले हफ़्ते लंदन में लॉन्च होने के साथ ही इस दिशा में आगे बढ़ रहा है; और साथ ही, छह टाइटल हासिल करके उनके सेटअप के साथ और प्रोजेक्ट तैयार किए जाएँगे। एक सवाल का जवाब देते हुए एंथन ने स्पष्ट रूप से उल्लेख किया कि बेहतर कलर ग्रेडिंग और कंट्रास्ट के साथ, बार्को टेक्नोलॉजी और अधिक लचीलापन प्रदान करती है। इसका मतलब यह नहीं है कि आने वाली पीढ़ी को ब्लैक एंड व्हाइट में क्लासिक्स के प्रति कम आकर्षित होने के लिए प्रेरित किया जाएगा। बल्कि पैलेट में बहुत गहरे काले और चमकीले सफेद रंग के साथ, यह तकनीक आने वाले दिनों में मोनोक्रोम फिल्मों का आनंद लेने के अनुभव को और अधिक मनोरंजक बना देगी।
एंथन से सुपीरियर कंट्रास्ट और असाधारण एकरूपता के वादे के साथ, सिनेप्रेमी बार्को के लेजर एचडीआर के साथ एक उज्ज्वल भविष्य की कल्पना करते हुए हॉल से चले गए।
***
एमजी/केसी/केजे
(Release ID: 2076681)
Visitor Counter : 68