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दूरसंचार सेवा प्रदाताओं ने भूस्खलन प्रभावित केरल के वायनाड में दूरसंचार कनेक्टिविटी बहाल करते हुए और विस्तारित किया


इससे सहायता कर्मियों, सरकारी अधिकारियों और जनता को एक दूसरे के साथ संवाद करने में मदद मिलेगी

निवासियों की सहायता के लिए नियंत्रण कक्ष और राहत वितरण केंद्र खोले गए

Posted On: 01 AUG 2024 8:56PM by PIB Delhi

बड़े पैमाने पर भूस्खलन से प्रभावित वायनाड में दूरसंचार सेवा प्रदाता, राहत कर्मियों, सरकारी अधिकारियों और आम जनता के लिए दूरसंचार कनेक्टिविटी को बहाल करने और विस्तारित करने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं। बीएसएनएल, एयरटेल, रिलायंस जियो, वोडाफोन आइडिया (वीआई) जैसे प्रमुख दूरसंचार सेवा प्रदाता वायनाड में निरंतर कवरेज प्रदान करने के लिए विस्तार कर रहे हैं और दूरसंचार बुनियादी ढांचे को उपलब्ध करा रहे हैं।

आपदा प्रभावित वायनाड के निवासियों की सहायता के लिए नियंत्रण कक्ष, राहत वितरण केंद्र खोले गए हैं और आपातकालीन प्रतिक्रिया टीमों को सक्रिय किया गया है। प्रभावित आबादी को निरंतर कवरेज और सहायता सुनिश्चित करने के लिए दूरसंचार कनेक्टिविटी का विस्तार करने के लिए निम्नलिखित कदम उठाए गए हैं।

दूरसंचार सेवा प्रदाताओं द्वारा की गई कार्रवाई:

भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल):

  • भूस्खलन से प्रभावित वायनाड जिले के चूरलमाला और मुंदक्कई क्षेत्रों में 4जी सेवा उपलब्ध कराई गई। यह सुनिश्चित करने के लिए कि बिजली कटौती के दौरान भी टावर चालू रहे, डीजल इंजन उपलब्ध कराए गए हैं।
  • जिला प्रशासन के लिए हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन और केरल सरकार के स्वास्थ्य विभाग के लिए टोल फ्री नंबर उपलब्ध कराए गए।

रिलायंस जियो:

  • इस समय विश्वसनीय कनेक्टिविटी की महत्वपूर्ण आवश्यकता को पहचानते हुए, राज्य आपदा प्रबंधन अधिकारियों के अनुरोध के आधार पर, रिलायंस जियो ने प्रभावित क्षेत्र में और सहायता प्रदान करने के लिए एक दूसरा समर्पित टावर स्थापित किया है। इस व्यवस्था से नेटवर्क क्षमता और कवरेज में वृद्धि के कारण संकट में फंसे निवासियों, बचाव कर्मियों और आपदा प्रबंधन टीमों को काफी मदद मिलेगी।
  • बचाव और राहत कार्यों के बेहतर समन्वय की सुविधा के लिए नियंत्रण कक्षों और विभिन्न राहत शिविरों को आपस में जोड़ने के लिए नेटवर्क कवरेज का विस्तार किया गया है।

एयरटेल:

  • जिन प्रीपेड ग्राहकों की वैधता समाप्त हो गई है और वे रिचार्ज नहीं करा पा रहे हैं, उन्हें प्रतिदिन 1 जीबी मुफ्त मोबाइल डेटा, अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा और 100 एसएमएस दिए जाएंगे। यह सुविधा 3 दिनों के लिए वैध है।
  • पोस्टपेड - एयरटेल ने सभी पोस्टपेड ग्राहकों के लिए बिल भुगतान की तारीखों को 30 दिनों तक बढ़ा दिया है ताकि ग्राहकों को मोबाइल सेवा तक निर्बाध पहुंच सुनिश्चित हो सके।
  • राहत आपूर्ति के साथ स्थानीय सरकार की सहायता - एयरटेल ने राहत आपूर्ति के लिए केरल में अपने सभी 52 खुदरा स्टोरों को संग्रह केंद्रों में बदल दिया है। लोग वहां राहत सामग्री छोड़ सकते हैं। वहां से इन सामग्रियों को वायनाड में प्रभावित लोगों को वितरित करने के लिए स्थानीय प्रशासन को सौंप दिया जाएगा।

वोडाफोन आइडिया (वीआई)

  • प्रीपेड ग्राहक: सात दिनों के लिए प्रति दिन मुफ्त 1 जीबी मोबाइल डेटा। यह अतिरिक्त डेटा स्वचालित रूप से उपयोगकर्ताओं के खाते में जमा हो जाएगा। इससे उन्हें अपने प्रियजनों के संपर्क में रहने और बिना किसी परेशानी के आसानी से जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • वोडाफोन आइडिया ने पोस्टपेड ग्राहकों के लिए बिल भुगतान की आखिरी तारीख 10 दिन बढ़ा दी है। इस उपाय का उद्देश्य आपदा का सामना कर रहे लोगों को तत्काल राहत प्रदान करना है।
  • राहत प्रयासों में मदद के लिए, केरल में सभी वोडाफोन आइडिया स्टोर्स को राहत आपूर्ति के लिए संग्रह केंद्रों में परिवर्तित किया जा रहा है। वायनाड में राहत प्रयासों का समर्थन करने के लिए लोग किसी भी वी वोडाफोन आइडिया स्टोर पर आवश्यक वस्तुएं दान कर सकते हैं।
  • वोडाफोन आइडिया ने पुष्टि की है कि वायनाड जिले में उसकी सभी 263 साइटें, जिनमें सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में 17 साइटें शामिल हैं, पूरी तरह से कार्यात्मक हैं।

वायनाड में दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (टीएसपी) द्वारा संचालित गतिविधियां करते कर्मचारियों की तस्वीरें:

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