कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय

प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) में डिजिटलीकरण अभ्यास को अपनाने पर केंद्रित विशेष अभियान 3.0 का तीसरा सप्ताह


प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) ने 'डिजिटल डीएआरपीजी' थीम के अंतर्गत केंद्रीय पंजीकरण कक्ष के (सीआरयू) के पूर्ण डिजिटलीकरण और ई मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली (ईएचआरएमएस2.0) के कार्यान्वयन को सर्वश्रेष्ठ अभ्यास के रूप में अंगीकृत किया है।

Posted On: 21 OCT 2023 9:46AM by PIB Delhi

प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) ने विशेष अभियान 3.0 के तीसरे सप्ताह के दौरान उत्साहपूर्वक भागीदारी की है। इस विशेष अभियान का शुभारंभ 16 अक्टूबर 2023 को हुआ और इसका समापन 21 अक्टूबर 2023 को होगा। डिजिटल डीएआरपीजी की थीम पर आधारित यह सप्ताहिक अभियान कार्यालय को पूरी तरह से डिजिटल रूप देने के लिए डीएआरपीजी में सर्वश्रेष्ठ अभ्यास के रूप में डिजिटलीकरण को अपनाने पर केंद्रित था।

इस सप्ताहिक अभ्यान के दौरान, डीएआरपीजी ने पूर्ण रूप से डिजिटल केंद्रीय पंजीकरण कक्ष (सीआरयू) को अपनाया और अपने कार्यालय को कागज रहित बना दिया।

इस सप्ताह के दौरान वरिष्ठ अधिकारियों के एक दल ने सीआरयू का दौरा किया और यह जाना  कि यद्यपि सीआरयू पहले से ही डिजिटल है किंतु इसमें सुधार की संभावना निहित थी। सीआरयू में पहले से ही पर्याप्त संख्या में हेवी ड्यूटी स्कैनर उपलब्ध कराए गए हैं। प्रत्येक अधिकारी और अनुभागों को भी स्कैनर्स से सुसज्जित किया गया है। डीएआरपीजी 100% ई-रसीद पर्यावरण में कार्य कर रहा है। सीआरयू के श्रेष्ठतर प्रबंधन के लिए दिशानिर्देश जारी किये गये।

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डीएआरपीजी में ई-एचआरएमएस2.0 को अपनाना: डीएआरपीजी में सभी कर्मचारियों ने ईएचआरएमएस2.0 को ऑन-बोर्ड कर लिया है और सभी मॉड्यूल कार्य कर रहे हैं। छुट्टी के आवेदन, अग्रिम, प्रतिपूर्ति, जीपीएफ अग्रिम और स्टाफ से संबंधित अन्य सभी मामले ईएचआरएमएस2.0 में ऑनलाइन निपटाए जा रहे हैं। बाल शिक्षा भत्ता (सीईए), एचबीए, एलटीसी, टेलीफोन बिल, चिकित्सा बिल, समाचार पत्र बिल प्रतिपूर्ति अब डिजिटल डीएआरपीजी में ऑनलाइन हैं। ईएचआरएमएस2.0 की कुछ विशेषताएं हैं- विभाग की जरूरतों के अनुसार अनुकूलन योग्य उपयोगकर्ता अनुकूल इंटरफेस, वास्तविक समय आवेदन की स्थिति, सिंगल साइन ऑन, आवेदन प्रक्रिया के समय में कमी और कर्मचारी के पास सेवा रिकॉर्ड की उपलब्धता।

डीएआरपीजी में ईएचआरएमएस2.0 को अपनाना वास्तव में एक उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस साबित हुआ है।

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डीएआरपीजी में विशेष अभियान 3.0 के तीसरे सप्ताह तक रिकॉर्ड प्रबंधन कार्यप्रणाली में भी महत्वपूर्ण प्रगति देखी गई है –

1863 भौतिक फाइलों की समीक्षा की गई

447 भौतिक फ़ाइलों की छंटनी की गई

3253 इलेक्ट्रॉनिक फाइलों की समीक्षा की गई

1317 इलेक्ट्रॉनिक फाइलें बंद की गई।

सोशल मीडिया पर भी यह सप्‍ताह पूर्ण दृष्टिगोचर रहा है तथापि डीएआरपीजी से ढेरों ट्वीट और पीआईबी की तीन विज्ञप्तियॉं जारी की गई।

विशेष अभियान 3.0 की दैनिक प्रगति की निगरानी डीएआरपीजी में एक कुशल टीम द्वारा की जा रही है और दैनिक आधार पर सिस्टम सेंटर डेटा पोजीशन मेजरमेंट (एससीडीपीएम) पोर्टल पर अपलोड की जा रही है।

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