संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय

सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम परीक्षण के साथ आपातकालीन संचार बढ़ाने के लिए सहयोग कर रहे हैं दूरसंचार विभाग और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण


आपातकालीन अलर्ट योजनाबद्ध परीक्षण प्रक्रिया का महत्वपूर्ण अंग है और यह वास्तविक आपात स्थिति को इंगित नहीं करता

दूरसंचार विभाग ने सभी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के समूचे अखिल भारतीय नेटवर्क पर सेल ब्रॉडकास्टिंग लागू करने की महत्वाकांक्षी पहल की है

Posted On: 28 SEP 2023 3:38PM by PIB Delhi

दूरसंचार विभाग (डॉट) भारत में दूरसंचार क्षेत्र के विकास में तेजी लाने के उद्देश्य से विकासात्मक नीतियां तैयार करने के लिए उत्तरदायी है। हमारा मिशन नवाचार को बढ़ावा देने और राष्ट्रीय सुरक्षा हितों की रक्षा करते हुए सभी नागरिकों के लिए किफायती और प्रभावी दूरसंचार सेवाओं तक पहुंच सुनिश्चित करना है। दूरसंचार विभाग हमारे साथी देशवासियों के कल्याण की रक्षा के लिए संचार क्षमताओं को व्यापक बनाने और आपदा प्रबंधन प्रयासों में सहायता करने के अथक प्रयास करता है।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के सहयोग से दूरसंचार विभाग सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम का व्यापक परीक्षण करेगा। इस पहल का उद्देश्य आपदाओं के दौरान आपातकालीन संचार को मजबूत बनाना और हमारे सम्मानित नागरिकों की सुरक्षा और कल्याण को प्राथमिकता देना है।

भारत के लोगों और उनके समुदायों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की अनवरत प्रतिबद्धता में सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम विभिन्न दूरसंचार सेवा प्रदाताओं में कठोर परीक्षण से गुजरेगा। विभिन्न मोबाइल ऑपरेटरों और सेल ब्रॉडकास्ट सिस्टम की आपातकालीन अलर्ट ब्रॉडकास्टिंग क्षमताओं की दक्षता और प्रभावशीलता का आकलन करने के लिए ये परीक्षण देश भर के विभिन्न क्षेत्रों में समय-समय पर आयोजित किए जाएंगे।

सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम एक अत्याधुनिक तकनीक का प्रतिनिधित्व करता है, जो हमें निर्दिष्ट भौगोलिक क्षेत्रों के भीतर सभी मोबाइल उपकरणों पर महत्वपूर्ण और सीमित समय के लिए प्रासंगिक आपदा प्रबंधन संदेशों को प्रसारित करने में सक्षम बनाता है, भले ही प्राप्तकर्ता निवासी हों या आगंतुक। महत्वपूर्ण आपातकालीन जानकारी यथासंभव अधिक से अधिक व्यक्तियों तक तुरंत पहुंचाना सुनिश्चित करता है। सरकारी एजेंसियां ​​और आपातकालीन सेवाएं जनता को संभावित खतरों की सूचना देने और गंभीर परिस्थितियों के दौरान महत्वपूर्ण अपडेट प्रदान करने के लिए सेल ब्रॉडकास्ट का उपयोग करती हैं। सेल ब्रॉडकास्ट के सामान्य अनुप्रयोगों में गंभीर मौसम की चेतावनी ( उदाहरण के लिए, सुनामी, अचानक बाढ़, भूकंप), सार्वजनिक सुरक्षा के संदेश, निकासी नोटिस और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जैसे आपातकालीन अलर्ट देना शामिल है।

इस प्रयास के तहत, भारत भर में विभिन्न राज्यों में परीक्षण आयोजित किए जा रहे हैं। 29 सितंबर का परीक्षण कार्यक्रम पंजाब में आयोजित किया जाएगा।

***

एमजी/एमएस/आरके/एमपी/डीके



(Release ID: 1961773) Visitor Counter : 2470