वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav g20-india-2023

जी20 व्यापार और निवेश मंत्रियों की बैठक के अवसर पर यूके की व्यापार मंत्री केमी बडेनोच और भारतीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल के बीच बैठक से द्विपक्षीय व्यापार संबंधों को और बढ़ावा मिला है

Posted On: 27 AUG 2023 7:35PM by PIB Delhi

जयपुर में जी20 व्यापार और निवेश मंत्रियों की बैठक (टीआईएमएम) के बाद, भारत के वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल और यूके की व्यापार मंत्री सुश्री केमी बडेनोच ने 26 अगस्त 2023 को दिल्ली में भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) पर चल रही बातचीत की समीक्षा के लिए बैठक की। पिछले 12 दौर की वार्ताओं पर संतोष व्यक्त करते हुए, जिसमें कई बातों को अंतिम रूप दिया जा चुका है, दोनों मंत्रियों ने अगले दौर की वार्ता के भी इसी तरह सफल होने पर विश्वास व्यक्त किया। दोनों मुख्य वार्ताकारों ने मंत्रियों को बातचीत की वर्तमान स्थिति, समाधान के लिए लंबित मुद्दों और उन्हें सुलझाने के लिए उनके निरंतर संयुक्त प्रयासों से अवगत कराया। दोनों मुख्य वार्ताकारों के प्रयासों की सराहना करते हुए, मंत्रियों ने एक-दूसरे की आकांक्षाओं और संवेदनाओं की बेहतर समझ के साथ विचार आदान-प्रदान की गति जारी रखने की इच्छा जताई। दोनों नेताओं ने निष्पक्ष, संतुलित और पारस्परिक रूप से लाभप्रद व्यापार समझौते पर एक निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए अपनी अटूट प्रतिबद्धता व्यक्त की, जो दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग को बढ़ाएगा।

मंत्री श्री गोयल ने जयपुर में आयोजित जी20 टीआईएमएम में उनके समर्थन और रचनात्मक भागीदारी के लिए व्यापार मंत्री बडेनोच को धन्यवाद दिया।श्री गोयल ने उन्हें बी20 शिखर सम्मेलन भारत 2023 कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए भी आमंत्रित किया। बैठक में वाणिज्य सचिव सुनील बर्थवाल और महानिदेशक व्यापार वार्ता अमांडा ब्रूक्स भी उपस्थित थीं। दोनों पक्ष अगस्त 2023 के अंत तक बातचीत जारी रखेंगे, जिसके बाद उच्च स्तर पर समीक्षा की जायेगी।

***

एमजी/एमएस/जेके/एसएस



(Release ID: 1952747) Visitor Counter : 230