सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav g20-india-2023

 चंद्रयान-3 की सफलता में एमएसएमई सेक्टर ने अहम भूमिका निभाई : श्री नारायण राणे

Posted On: 23 AUG 2023 8:24PM by PIB Delhi

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री नारायण राणे ने ट्वीट के जरिए चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग पर देशवासियों और पूरी इसरो टीम को बधाई दी।

उन्होंने कहा कि चंद्रयान-3 के सपने को साकार करने में देश के वैज्ञानिकों के साथ-साथ एमएसएमई मंत्रालय का भी अहम योगदान है।

श्री राणे ने कहा कि एमएसएमई मंत्रालय के तहत भुवनेश्वर टूल रूम ने मिशन के लिए 437 प्रकार के लगभग 54,000 एयरो-स्पेस घटकों का निर्माण किया। इसके अलावामंत्रालय के तहत एक अन्य संस्थान आईडीईएमआई मुंबई ने भी चंद्रयान-3 के पार्ट्सके निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस मिशन की सफलता भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया के लिए लाभप्रद साबित होगी। ऐसे समय में जब देश आजादी का अमृतकाल मना रहा हैइस मिशन की सफलता निश्चित रूप से देश के अंतरिक्ष, विज्ञान और नवाचार क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करेगी।

श्री राणे ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में भारत अंतरिक्ष क्षेत्र में नये कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। चरखे से लेकर चंद्रयान तक आज हर जगह एमएसएमई सेक्टर मौजूद हैजो देश की उत्पादन क्षमता बढ़ाने में अहम भूमिका निभा रहा है। उन्होंने वैज्ञानिकों को धन्यवाद देते हुए कहा कि अंतरिक्ष क्षेत्र में भारत का इतिहास असाधारण रहा है। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी लॉन्च होने वाले अंतरिक्ष मिशनों में एमएसएमई क्षेत्र निश्चित रूप से महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

 

एमजी/एमएस/आरपी/एस/वाईबी



(Release ID: 1951581) Visitor Counter : 344


Read this release in: English , Urdu , Marathi , Telugu