नीति आयोग
azadi ka amrit mahotsav g20-india-2023

भारत जलवायु ऊर्जा डैशबोर्ड (आईसीईडी) अब लाइव है


आईसीईडी जलवायु कार्रवाई की प्रगति को ट्रैक करने के लिए इन-बिल्ट एनालिटिक्स के साथ लगभग वास्तविक समय पर डेटा प्रदान करता है
500 मानकों के एकीकृत डेटाबेस के साथ यह एक उपयोगकर्ता-अनुकूल प्लेटफार्म है

Posted On: 20 JUL 2023 5:49PM by PIB Delhi

नीति आयोग ने आज भारत जलवायु ऊर्जा डैशबोर्ड (आईसीईडी) 3.0 जारी किया। आईसीईडी, सरकार द्वारा प्रकाशित स्रोतों के आधार पर ऊर्जा क्षेत्र, जलवायु और संबंधित आर्थिक डेटा के लिए देश का वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म है, जो लगभग वास्तविक समय पर डेटा उपलब्ध कराता है।

उपयोगकर्ता-अनुकूल प्लेटफॉर्म के रूप में विकसित, आईसीईडी 3.0 उपयोगकर्ताओं को एक विश्लेषणात्मक इंजन का उपयोग करने की सुविधा देता है तथा डेटा तक स्वतंत्र रूप से पहुंचने और विश्लेषण करने में सक्षम बनाता है। यह प्रमुख चुनौतियों की पहचान करते हुए ऊर्जा और जलवायु क्षेत्रों के बारे में अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा और समझ बढ़ाएगा। पोर्टल उपलब्ध डेटा मानकों के आधार पर अंतर्दृष्टि प्राप्त करेगा और इसलिए भारत की स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों को अपनाने की यात्रा की प्रगति की निगरानी में बेहद उपयोगी सिद्ध होगा।

यह डैशबोर्ड 500 से अधिक मानकों, 2000 से अधिक इन्फोग्राफिक्स और कई इंटरैक्टिव विज़ुअल प्रदान करता है, जिससे उपयोगकर्ता भारत के ऊर्जा क्षेत्र की समग्र समझ प्राप्त कर सकता है।

***

एमजी/एमएस/आरपी/जेके/सीएस



(Release ID: 1941170) Visitor Counter : 325


Read this release in: English , Urdu , Marathi , Telugu