रक्षा मंत्रालय

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने भारत और मलेशिया के बीच घनिष्ठ रक्षा औद्योगिक सहयोग की सुविधा के लिए कुआलालंपुर में एचएएल के क्षेत्रीय कार्यालय का उद्घाटन किया


रक्षा मंत्री ने भारतीय प्रवासियों के साथ भी बातचीत की; उनसे साझा समृद्धि के लिए निरंतर कार्य करने का आग्रह किया

Posted On: 11 JUL 2023 6:20PM by PIB Delhi

रक्षा निर्यात को भारतीय रक्षा उद्योग के सतत विकास के प्रमुख स्तंभ के रूप में परिभाषित करते हुए, रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 11 जुलाई, 2023 को कुआलालंपुर, मलेशिया में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के क्षेत्रीय कार्यालय का उद्घाटन किया। यह क्षेत्रीय कार्यालय भारत और मलेशिया के बीच घनिष्ठ रक्षा औद्योगिक सहयोग की सुविधा प्रदान करेगा। भारत और मलेशिया के बीच औद्योगिक सहयोग। यह व्यापक दक्षिण-पूर्व एशियाई क्षेत्र के साथ एचएएल के जुड़ाव के लिए एक केंद्र के रूप में भी काम करेगा और अन्य भारतीय रक्षा सार्वजनिक उपक्रमों के लिए एक खिड़की के रूप में कार्य करेगा।

मलेशिया भारतीय मूल के लोगों के दूसरे सबसे बड़े सदस्यों का घर है और यहां बड़ी संख्या में एनआरआई रहते हैं। रक्षा मंत्री ने दो अलग-अलग अवसरों पर भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत की। पहली सामुदायिक बातचीत में मलेशिया सरकार के मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी और राजनीतिज्ञ, संस्कृति और उद्योग की प्रतिष्ठित हस्तियां शामिल थीं। स्वागत समारोह में मलेशिया के मानव संसाधन मंत्री श्री वी शिव कुमार और उद्यमिता और सहकारी विकास उप मंत्री सुश्री सरस्वती कंडासामी ने भाग लिया।

कार्यक्रम के दौरान, रक्षा मंत्री ने मलेशिया में भारतीय शास्त्रीय कला परंपरा की समृद्ध विरासत की सराहना की। रक्षा मंत्री के समक्ष ओडिसी नृत्य की प्रस्तुतियों के साथ-साथ प्रसिद्ध मलेशियाई कलाकारों द्वारा कर्नाटक और हिंदुस्तानी संगीत की प्रस्तुति दी गई.

एक अलग कार्यक्रम में, श्री राजनाथ सिंह ने मलेशिया में विविध और भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ बातचीत की, जिसमें देश के विभिन्न भारतीय समुदाय संगठनों के नेता और सदस्य भी शामिल थे। उन्होंने भारत के साथ उनके गहरे और करीबी जुड़ाव की तारीफ की।

रक्षा मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वैश्विक मंच पर देश की प्रतिष्ठा और कद बढ़ा है। उन्होंने भारत की विकास गाथा में प्रवासी भारतीयों की भूमिका को स्वीकार किया। उन्होंने 'वसुधैव कुटुंबकम' की भावना को रेखांकित करते हुए लोगों को भारत और मलेशिया की साझा समृद्धि के लिए ईमानदारी से काम करने के लिए प्रोत्साहित किया।

श्री राजनाथ सिंह ने पेटलिंग जया में रामकृष्ण मिशन का भी दौरा किया और स्वामी विवेकानन्द की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की, जिसका अनावरण नवंबर 2015 में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने किया था। उन्होंने प्रतिष्ठित बाटू गुफा मंदिर परिसर का भी दौरा किया और पूजा-अर्चना भी की।

इसके अलावा, रक्षा मंत्री ने ब्रिकफील्ड्स में तोराना गेट का दौरा किया, जो भारत और मलेशिया के बीच दोस्ती का प्रतीक है, जिसका उद्घाटन नवंबर 2015 में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने किया था। उन्होंने कुआलालंपुर के कोरतुमलाई गणेशर मंदिर का भी दौरा किया और भगवान गणेश की पूजा की।

******

एमजी /एमएस /आरपी/ केजे



(Release ID: 1940264) Visitor Counter : 105


Read this release in: English , Urdu , Marathi , Tamil