रक्षा मंत्रालय

भारत-तंजानिया संयुक्त रक्षा सहयोग समिति की  दूसरी बैठक अरुषा में आयोजित

Posted On: 29 JUN 2023 4:40PM by PIB Delhi

भारत और तंजानिया के बीच संयुक्त रक्षा सहयोग समिति (जेडीसीसी) की बैठक का दूसरा संस्करण 28 और 29 जून, 2023 को अरुषा में आयोजित किया गया था। संयुक्त सचिव श्री अमिताभ प्रसाद के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल में रक्षा मंत्रालय और सशस्त्र बलों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे। इस बैठक में तंजानिया में भारत के उच्चायुक्त श्री बिनय एस. प्रधान ने भी हिस्सा लिया।

बैठक के दौरान, दोनों पक्षों ने हिंद महासागर क्षेत्र में सुरक्षा बढ़ाने के उद्देश्य से सहयोग के व्यापक अवसरों पर चर्चा की। भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने मित्र देशों को निर्यात करने के लिए भारतीय रक्षा विनिर्माण की बढ़ती क्षमता को रेखांकित किया। दोनों पक्षों के बीच रक्षा सहयोग के लिए पांच साल की रूपरेखा पर भी सहमति हुई, जिसमें अनुकूलित प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण से लेकर समुद्री सहयोग, अवसंरचना निर्माण और रक्षा उपकरण तथा प्रौद्योगिकी में सहयोग तक की पहल शामिल है।

रक्षा सार्वजनिक उपक्रमों के प्रतिनिधि भी भारतीय प्रतिनिधिमंडल के साथ थे। उन्होंने जेडीसीसी बैठक के अवसर पर तंजानिया बलों के हितधारकों के साथ व्यापक बैठकें कीं।

भारत के तंजानिया के साथ घनिष्ठ, मधुर और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं जिन्हें मजबूत क्षमता निर्माण और विकास साझेदारी के माध्यम से बढ़ावा मिला है। जेडीसीसी बैठक के लिए भारतीय प्रतिनिधिमंडल के दौरे से तंजानिया के साथ रक्षा संबंध और सुदृढ़ होने की उम्मीद है।

***

एमजी/एमएस/आरपी/एसकेजे/एचबी/डीके-



(Release ID: 1936249) Visitor Counter : 366