सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय

'उद्यमी भारत - एमएसएमई दिवस' 27 जून, 2023 को विज्ञान भवन में मनाया जाएगा

Posted On: 24 JUN 2023 10:57AM by PIB Delhi

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय 27 जून, 2023 को अंतर्राष्ट्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम दिवस के अवसर पर नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में 'उद्यमी भारत-एमएसएमई दिवस' का आयोजन कर रहा है। इस कार्यक्रम में केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री नारायण राणे मुख्य अतिथि होंगे और केंद्रीय राज्य मंत्री (एमएसएमई) श्री भानु प्रताप सिंह वर्मा सम्मानित अतिथि तौर पर इस आयोजन में शामिल होंगे।

इस कार्यक्रम के दौरान, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम की वृद्धि और विकास के लिए विभिन्न पहल शुरू करेगा। जिनमें क्लस्टर परियोजनाओं और प्रौद्योगिकी केंद्रों की जियो-टैगिंग के लिए चैंपियंस 2.0 पोर्टल तथा मोबाइल ऐप का शुभारंभ शामिल है। इस आयोजन के दौरान 'एमएसएमई आइडिया हैकथॉन 2.0' के परिणाम भी घोषित किए जाएंगे और महिला उद्यमियों के लिए 'एमएसएमई आइडिया हैकथॉन 3.0' की शुरुआत की जाएगी। इसके अलावा, गोल्ड और सिल्वर जेडईडी प्रमाणित एमएसएमई को प्रमाणपत्र वितरण व 400 करोड़ रुपये का डिजिटल हस्तांतरण तथा 10,075 पीएमईजीपी लाभार्थियों को मार्जिन मनी सब्सिडी वितरण कार्यक्रम आयोजित होगा। इस दौरान भारत सरकार के विभिन्न संगठनों के बीच समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर भी किये जाएंगे।

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय का उद्देश्य अपनी योजनाओं और गतिविधियों के माध्यम से सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों के लिए कई पहल करना है। जिनमें कारोबारी माहौल में सुधार करना, नए उत्पादों तथा सेवाओं के नवाचार व विकास को प्रोत्साहित करना, क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा देना और क्षेत्रीय असमानताओं को दूर करना, घरेलू एवं वैश्विक दोनों तरह बाजारों में कारोबार के अवसर पैदा करना तथा स्थायी कार्य प्रणालियों अपनाकर को एमएसएमई को प्रोत्साहित करना शामिल है। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय देश भर में रोजगार के अवसर सृजित करने और एमएसएमई की उत्पादकता तथा प्रतिस्पर्धात्मकता में बढ़ोतरी करने पर बल देता रहता है।

*****

एमजी/एमएस/एनके/एजे



(Release ID: 1934976) Visitor Counter : 672