रक्षा मंत्रालय

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह और वियतनाम के राष्ट्रीय रक्षा मंत्री ने दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए नई दिल्ली में वार्ता की


दोनों देशों के बीच रक्षा क्षेत्र से जुड़े उद्योगों और समुद्री सुरक्षा संबंधी सहयोग को बढ़ाने पर जोर दिया गया

भारत ने वियतनाम को नौसेना क्षमता में विस्तार के लिए स्वदेश निर्मित इन-सर्विस मिसाइल कोरवेट आईएनएस कृपाण उपहार में दी

Posted On: 19 JUN 2023 3:22PM by PIB Delhi

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 19 जून, 2023 को नई दिल्ली में वियतनाम के राष्ट्रीय रक्षा मंत्री जनरल फान वान गियांग के साथ बातचीत की। इस बैठक के दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग की विभिन्न पहलों की प्रगति की समीक्षा की गई। दोनों पक्षों ने इस दिशा में जारी प्रयासों पर संतोष व्यक्त किया।

दोनों मंत्रियों ने सहयोग के वर्तमान क्षेत्रों विशेष रूप से उद्योग संबंधी सहयोग, समुद्री सुरक्षा और बहुराष्ट्रीय सहयोग को बढ़ाने के साधनों की पहचान की। रक्षा मंत्री ने स्वदेश निर्मित इन-सर्विस मिसाइल कोरवेट आईएनएस कृपाण उपहार में देने की भी घोषणा की। यह कृपाण वियतनाम पीपुल्स नेवी की क्षमताओं को बढ़ाने में मील का पत्थर साबित होगी।

वियतनाम के रक्षा मंत्री ने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) मुख्यालय का भी दौरा किया तथा रक्षा अनुसंधान और संयुक्त उत्पादन में सहयोग के माध्यम से रक्षा औद्योगिक क्षमताओं को बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।

इससे पहले दिन में, जनरल फान वान गियांग ने राष्ट्रीय समर स्मारक पर श्रद्धासुमन अर्पित की और शहीद नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित दी। जनरल फान वान गियांग दो दिवसीय यात्रा पर 18 जून को भारत पहुंचे थे। वियतनाम भारत की एक्ट ईस्ट नीति और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भागीदार है।

***

एमजी/एमएस/वीएल/एसके/एसके



(Release ID: 1933425) Visitor Counter : 514