प्रधानमंत्री कार्यालय

प्रधानमंत्री की पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री के साथ बैठक

Posted On: 22 MAY 2023 8:39AM by PIB Delhi

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भारत-प्रशांत द्वीप-समूह सहयोग मंच (एफआईपीआईसी) के तीसरे शिखर सम्मेलन के दौरान 22 मई 2023 को पोर्ट मोरेस्बी में पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) के प्रधानमंत्री महामहिम श्री जेम्स मारापे के साथ द्विपक्षीय बैठक की।

प्रधानमंत्री मोदी ने गर्मजोशी से स्वागत करने और तीसरे एफआईपीआईसी शिखर सम्मेलन की सह-मेजबानी करने के लिए प्रधानमंत्री मारापे को धन्यवाद दिया। दोनों राजनेताओं ने अपने द्विपक्षीय संबंधों का जायजा लिया तथा व्यापार और निवेश, स्वास्थ्य, क्षमता निर्माण और कौशल विकास एवं सूचना प्रौद्योगिकी सहित विभिन्न क्षेत्रों में अपनी साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों व उपायों पर चर्चा की। उन्होंने जलवायु कार्रवाई से संबंधित मुद्दों और दोनों देशों के लोगों के बीच संबंधों को बढ़ावा देने पर भी चर्चा की। प्रधानमंत्री ने प्रशांत द्वीप राष्ट्रों की प्राथमिकताओं और इच्छाओं के लिए भारत के समर्थन और सम्मान को दोहराया।

प्रधानमंत्री और प्रधानमंत्री मारापे ने तमिल क्लासिक 'थिरुक्कुरल' का पीएनजी की टोक पिसिन भाषा में अनुवाद लॉन्च किया। भाषाविद् श्रीमती सुभा ससींद्रन और पापुआ न्यू गिनी के वेस्ट न्यू ब्रिटेन प्रांत के गवर्नर श्री शशिंद्रन मुथुवेल इस अनुवादित पुस्तक के सह-लेखक हैं। पुस्तक में प्रधानमंत्री मारापे का प्राक्कथन है।

प्रधानमंत्री मोदी ने लेखकों को बधाई दी और पापुआ न्यू गिनी में भारतीय विचार और संस्कृति के सिद्धांतों को संरक्षित करने में योगदान के लिए उनकी सराहना की।

*****

एमजी/एमएस/आरपी/जेके



(Release ID: 1926202) Visitor Counter : 448