स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय
भारत ने राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि अर्जित की है: अक्टूबर 2022 में लॉन्च होने के बाद से टेली-मानस हेल्पलाइन पर एक लाख से अधिक कॉल प्राप्त हुई हैं
सरकार पूरे देश में सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण मानसिक स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है
27 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 38 से अधिक कार्यरत टेली मानस सेल, 20 से अधिक भाषाओं में मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करा रहे हैं और 1600 से अधिक प्रशिक्षित परामर्शदाता पहली पंक्ति की सेवाएं संचालित कर रहे हैं
Posted On:
24 APR 2023 5:03PM by PIB Delhi
पूरे देश में सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण मानसिक स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने की दिशा में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि के रूप में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की टेली मेंटल हेल्थ असिस्टेंस एंड नेटवर्किंग एक्रॉस स्टेट्स (टेली-मानस) हेल्पलाइन ने अक्टूबर 2022 में अपने लॉन्च के बाद से एक लाख से अधिक कॉल प्राप्त करके एक महत्वपूर्ण उपलब्धि अर्जित की है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर देशवासियों को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है।
विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर 10 अक्टूबर 2022 को भारत के राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया था। अपनी स्थापना के बाद से ही इस सेवा का उद्देश्य एक डिजिटल मानसिक स्वास्थ्य पारिस्थितिकी तंत्र की स्थापना करना रहा है, जिससे मौजूदा मानसिक स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं को बढावा मिला है। कोविड महामारी को देखते हुए एक डिजिटल मानसिक स्वास्थ्य नेटवर्क की तत्काल आवश्यकता महसूस की गई और जिसका उद्देश्य देश के सबसे दूर-दराज हिस्से में भी मानसिक स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं को चौबिसों घंटे उपलब्ध कराना है। ये सेवाएं सभी व्यक्तियों के लिए टोल फ्री नंबर 14416/1800-89-14416 के माध्यम से निःशुल्क उपलब्ध हो रही हैं।
राष्ट्रव्यापी सेवा, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार की एक पहल है जिसमें अपने कार्य के पहले 6 महीने सफलतापूर्वक पूरे कर लिए हैं, वर्तमान में 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 38 से अधिक टेली मानस सेल कार्य कर रहे हैं और 20 से अधिक भाषाओं में मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहे हैं तथा 1600 से अधिक प्रशिक्षित परामर्शदाता पहली पंक्ति की सेवाएँ प्रदान कर रहे हैं। अभी तक टेली मानस पर प्राप्त होने वाली अधिकांश कॉल उदास मन, तनाव से संबंधित कॉल, परीक्षा से संबंधित चिंता, घरेलू गड़बड़ी और नींद न आने की समस्या से संबंधित होती है।
टेली मानस पहल, जिसकी घोषणा केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने केंद्रीय बजट 2022-23 में देश में मानसिक स्वास्थ्य संकट को स्वीकार करते हुए की थी। यह कॉल करने वालों की गोपनीयता को बनाए रखते हुए मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों के लिए मदद के इच्छुक लोगों के लिए एक अनूठी पहल है। इस प्रकार यह पहल मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों से घिरे लोगों की परेशानियों को कम कर रही है।
भारत का राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम क्षमता निर्माण पहल के माध्यम से राष्ट्र के मानसिक स्वास्थ्य कार्यबल के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करता है। इसके साथ-साथ यह सुनिश्चित करता है कि मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं हर घर और हर व्यक्ति तक नि:शुल्क पहुंच सकें और समाज के सबसे कमजोर, वंचित और अंजान तबके को लक्षित कर सकें। इन 6 महीने में टेली मानस एक लाख के आंकड़ों को पार कर गया है और इसने पूरे भारत में एक मजबूत डिजिटल मानसिक स्वास्थ्य नेटवर्क का निर्माण करने के अंतिम लक्ष्य को हासिल करने की में एक नया मोड़ लिया है।
*.*.*.
एमजी/एमएस/आरपी/आईपीएस/एसएस
(Release ID: 1919254)
Visitor Counter : 1112