वित्‍त मंत्रालय

रेलवे के लिए 2.40 लाख करोड़ रुपये का अब तक का सबसे अधिक पूंजीगत परिव्‍यय


100 महत्‍वपूर्ण परिवहन अवसंरचना परियोजनाओं की पहचान की गई

विशेषज्ञ समिति द्वारा अवसंरचना के सुसंगत मास्‍टर सूची की समीक्षा की जाएगी

Posted On: 01 FEB 2023 1:19PM by PIB Delhi

केन्‍द्रीय वित्‍त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने आज 01 फरवरी, 2023 को संसद में केन्‍द्रीय बजट 2023-24 पेश करते हुए कहा कि अवसंरचना में निवेश और उत्‍पादन क्षमता ने वृद्धि और रोजगार में गुणात्‍मक प्रभाव डाला है। महामारी की संकटपूर्ण अवधि के बाद निजी निवेश फिर से बढ़ रहा है।

रेलवे

   वित्‍त मंत्री ने बताया कि रेलवे के लिए 2.40 लाख करोड़ रुपये का पूंजीगत परिव्‍यय उपलब्‍ध कराया गया है। यह 2013-14 में कुल पूंजीगत परिव्‍यय का लगभग 9 गुना है, जो रेलवे  के लिए अब तक का सबसे अधिक पूंजीगत परिव्‍यय है।

 

लॉजिस्टिक्‍स और क्षेत्रीय कनेक्टिविटी

     बंदरगाहों, कोयला, इस्‍पात, उर्वरक और खाद्यान्‍न क्षेत्रों के लिए 100 महत्‍वपूर्ण परिवहन अवसंरचना परियोजनाओं की पहचान की गई है। इन्‍हें प्राथमिकता के आधार पर 75,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ पूरा किया जाएगा, इनमें 15,000 करोड़ रुपये निजी क्षेत्र से आएंगे। वित्‍त मंत्री ने कहा कि क्षेत्रीय हवाई संपर्क में सुधार के लिए 50 अतिरिक्‍त हवाई अड्डों, हैलीपैड, वाटर एरोड्रोम और उन्‍नत लैंडिंग ग्राउंड को‍ पुनर्विकसित किया जाएगा।

अवसंरचना की सुसंगत मास्‍टर सूची

     श्रीमती सीतारमण ने यह भी बताया कि एक विशेषज्ञ समिति अवसंरचना की सुसंग‍त मास्‍टर सूची की समीक्षा करेगी। यह समिति अमृतकाल के लिए उपयुक्‍त वर्गीकरण और वित्‍तीय कार्य योजना की सिफारिश करेगी।                   

***

आरएम/एमजी/आरएनएम



(Release ID: 1895333) Visitor Counter : 516