नागरिक उड्डयन मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav

केन्‍द्रीय नागर विमानन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने ग्वालियर-मुंबई-ग्वालियर उड़ान का उद्घाटन किया


इस मार्ग पर इंडिगो की उड़ान सप्ताह में चार बार चलेगी

यह उड़ान 15 नवम्‍बर से आर्थिक राजधानी मुंबई को संस्कृति की नगरी ग्वालियर से जोड़ेगी

Posted On: 15 NOV 2022 7:49PM by PIB Delhi

नागर विमानन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज मुंबई से ग्वालियर के लिए सीधी उड़ान का उद्घाटन किया।

इस नए मार्ग के शुरू हो जाने से इन शहरों के बीच संपर्क बढ़ेगा और व्यापार, वाणिज्य तथा पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। उड़ानें निम्नलिखित कार्यक्रम के तहत चलाई जाएंगी:

फ्लाइट संख्‍या

से

तक

फ्रीक्‍वेंसी.

रवाना होने का समय

आगमन

विमान

से प्रभावी 

6ई 276

मुम्‍बई

ग्‍वालियर

1246

12:10

14:10

 

एयरबस

15 से 30 नवम्‍बर

6ई 265

ग्‍वालियर

मुम्‍बई

1246

14.45

16:45

6ई 276

मुम्‍बई

ग्‍वालियर

2346

12:10

14:10

 

एयरबस

01 दिसम्‍बर 2022

6ई 265

ग्‍वालियर

मुम्‍बई

2346

14.45

16:45

 

नागर विमानन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई और इतिहास तथा संस्कृति के भंडार ग्वालियर के बीच हवाई संपर्क की शुरुआत देश के कोने-कोने को हवाई सेवा से जोड़ने की प्रधानमंत्री की परिकल्‍पना की दिशा में एक बड़ा कदम है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001F2SK.jpg

श्री सिंधिया ने औद्योगीकरण के केन्‍द्र के रूप में ग्वालियर की बढ़ती संभावना पर जोर दिया और कहा कि नया हवाई मार्ग नागरिकों को समय बचाने वाला यात्रा विकल्प प्रदान करेगा और रोजगार तथा उद्यमिता के नए अवसरों को बढ़ावा देगा।

इस अवसर पर केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के प्रयासों से देश में नागर विमानन सुविधाओं में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश में हवाईअड्डों की संख्या बढ़ रही है और मौजूदा हवाई अड्डों के आधुनिकीकरण का कार्य किया जा रहा है। श्री तोमर ने कहा कि ग्वालियर हवाई अड्डे का निर्माण भी नए तरीके से किया गया है जो हम सभी के लिए एक उपलब्धि है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002FIUH.jpg

उन्होंने कहा कि ग्वालियर और मुंबई के बीच इन नई उड़ानों के शुरू होने से दोनों शहरों के बीच ग्वालियर के विकास और व्यापारिक संबंधों को गति मिलेगी।

उद्घाटन में मध्य प्रदेश सरकार में ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, मध्‍य प्रदेश के जल संसाधन मंत्री श्री तुलसी सिलावट, मध्‍य प्रदेश के बागवानी और खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री श्री भरत सिंह कुशवाह, लोकसभा सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर, सांसद श्री गोपाल चिनय्या शेट्टी, सांसद श्री अरविंद गणपत सावंत के अलावा नागर विमानन सचिव श्री राजीव बंसल, इंडिगो के प्रबंध निदेशक के प्रधान सलाहकार श्री आर के सिंह और एमओसीए, इंडिगो तथा मुंबई और ग्वालियर के स्थानीय प्रशासन के अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

******

एमजी/एएम/केपी/वाईबी  



(Release ID: 1876264) Visitor Counter : 151


Read this release in: English , Urdu , Marathi , Telugu