रक्षा मंत्रालय

आईएनएस तरकश ने आईबीएसएएमएआर VII में भाग लिया

Posted On: 14 OCT 2022 11:16AM by PIB Delhi

भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका की नौसेनाओं के बीच एक संयुक्त बहुराष्ट्रीय समुद्री अभ्यास आईबीएसएएमएआर का 7वां संस्करण दिनांक 10 से 12 अक्टूबर 2022 तक दक्षिण अफ्रीका के पोर्ट गकबेरहा (जो पोर्ट एलिजाबेथ के रूप में भी जाना जाता है) में आयोजित किया गया। इसमें भारतीय नौसेना का प्रतिनिधित्व गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट, आईएनएस तरकश, एक चेतक हेलीकॉप्टर और मार्कोस स्पेशल फोर्स द्वारा किया गया।

अभ्यास के उद्देश्यों में समुद्रवर्ती संबंधों को मजबूत करना, संयुक्त सैन्य अभियानगत प्रशिक्षण को बढ़ावा देना, समुद्री अपराधों का मुकाबला करना, संचार की समुद्री लाइनों को सुरक्षित करना और समुद्र में सामान्य विकास को आगे बढ़ाने के लिए अंतःक्रियाशीलता को बढ़ाना शामिल था।

आईबीएसएएमएआर VII का उद्घाटन समारोह 11 अक्टूबर 2022 को आयोजित किया गया था। यह अभ्यास तीन दिनों तक चला जिसमें बंदरगाह और समुद्री दोनों चरण शामिल थे।

दिनांक 10 और 11 अक्टूबर 2022 को बंदरगाह चरण के अंतर्गत डीसी एंड एफएफ अभ्यास, वीबीएसएस/ क्रॉस बोर्डिंग व्याख्यान, संयुक्त डाइविंग ऑपरेशन, विशेष बलों के बीच बातचीत और क्रॉस-डेक यात्राओं सहित पेशेवर आदान-प्रदान आयोजित किए गए थे। अभ्यास का समुद्री चरण 12 अक्टूबर 2022 को आयोजित किया गया जिसमें समुद्री अभियान के व्यापक स्पेक्ट्रम को शामिल किया गया। डीब्रीफ और समापन समारोह पोर्ट गकबेरहा के समीप समुद्र में आईएनएस तरकश पर आयोजित किया गया।

IMG_256

Def-1

*****

एमजी/एएम/एबी/वाईबी



(Release ID: 1867895) Visitor Counter : 1235