रक्षा मंत्रालय

रक्षा क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने के लिए रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह रक्षा मंत्रालय के पहले मार्की कार्यक्रम 'रक्षा के लिए निवेश' का उद्घाटन डेफएक्सपो 2022 के दौरान करेंगे

Posted On: 13 OCT 2022 3:10PM by PIB Delhi

रक्षा मंत्रालय के पहले मार्की कार्यक्रम 'रक्षा के लिए निवेश' का उद्घाटन रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह डेफ-एक्सपो के 12वें संस्करण के दौरान 20 अक्टूबर, 2022 को करेंगे। इस कार्यक्रम का लक्ष्य देश में भारतीय उद्योग के साथ-साथ विदेश के मूल उपकरण निर्माताओं की ओर से रक्षा क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देना हैइसका आयोजन सशस्त्र बलों की जरूरतों और रक्षा क्षेत्र में व्यापार करने में सुगमता के लिए सरकार की ओर से किए गए नीतिगत सुधारों को रेखांकित करेगा। यह उद्योग को इस क्षेत्र में निवेश के अवसर और लाभ प्रदान करके स्वदेशी उत्पादन को अधिकतम करने में योगदान देगा।

इस कार्यक्रम में उद्योग की बड़ी कंपनियों, भारतीय के साथ-साथ विदेशी ओईएम की भागीदारी देखने की उम्मीद है। इनमें घरेलू व विदेशी संस्थागत निवेशकों और वेंचर कैपिटलिस्टों के अलावा एलएंडटी, अडानी डिफेंस, भारत फोर्ज, साब, एयरबस, लॉकहीड मार्टिन आदि की भागीदारी होगी।

इस कार्यक्रम में उद्योग जगत के दिग्गजों और रक्षा मंत्रालय व सशस्त्र बलों के नेतृत्व के बीच एक पैनल चर्चा होगी। इस चर्चा के बाद एक प्रश्नोत्तरी सत्र होगा, जिसमें प्रतिभागी प्रख्यात पैनलिस्टों से सवाल पूछ सकते हैं। इस आयोजन के लक्षित वर्ग एमएसएमई व स्टार्ट-अप्स, नीति निर्माता व रक्षा क्षेत्र के उत्साही लोगों सहित उद्योग के प्रतिनिधि हैं।

इस आयोजन का एक अन्य आकर्षण ओईएम के बीच 'बृहद् मंच से अवसर' विषयवस्तु पर   बिजनेस टू बिजनेस (बी2बी) वार्ता होगी, जिसमें डीपीएसयू और विदेशी ओईएम दोनों शामिल हैंसमवर्ती रूप से, इस बी2बी वार्ता के साथ रक्षा में उभरते हुए स्टार्ट-अप्स के लिए एक आई-डेक्स पिचिंग कार्यक्रम की भी योजना है।

12वां डेफ-एक्सपो गुजरात के गांधीनगर में 18 से 22 अक्टूबर, 2022 तक आयोजित किया जाएगा।

**********

एमजी/एएम/एचकेपी



(Release ID: 1867495) Visitor Counter : 305


Read this release in: English , Urdu , Tamil , Malayalam