गृह मंत्रालय

साइबर सुरक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा पर राष्ट्रीय सम्मेलन (साइबर अपराध से आजादी- आजादी का अमृत महोत्सव) कल नई दिल्ली में आयोजित होगा


यह सम्मेलन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आजादी का अमृत महोत्सव समारोहों का एक हिस्सा है

केंद्रीय गृह तथा सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह मुख्य अतिथि होंगे

यह सम्मेलन देश में साइबर अपराधों की रोकथाम के लिए व्यापक जागरूकता पैदा करने के प्रयासों का एक हिस्सा है

Posted On: 19 JUN 2022 2:38PM by PIB Delhi

राष्ट्र भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में भारत की प्रगति तथा उपलब्धियों का समारोह मनाने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’  मना रहा है। 

साइबर सुरक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा पर एक राष्ट्रीय सम्मेलन (साइबर अपराध से आजादी- आजादी का अमृत महोत्सव) कल नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित किया जाएगा। इस सम्मेलन का आयोजन गृह मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है। केंद्रीय गृह तथा सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह सम्मेलन में मुख्य अतिथि होंगे। यह सम्मेलन देश में साइबर अपराधों की रोकथाम के लिए व्यापक जागरूकता उत्पन्न करने के प्रयासों का एक हिस्सा है।

गृह मंत्रालय में भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (14सी) ने भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के समन्वयन में कल आयोजित होने वाले सम्मेलन की तैयारी के लिए 8 जून से 17 जून तक ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’ के बैनर के तहत साइबर स्वच्छता, साइबर अपराधों की रोकथाम, साइबर सुरक्षा तथा राष्ट्रीय सुरक्षा पर विभिन्न राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में 75 स्थानों पर भी समारोहों का आयोजन किया था।

इस सम्मेलन में अन्य लोगों के अतिरिक्त, केंद्रीय संस्कृति, पर्यटन तथा पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी, गृह राज्य मंत्री श्री अजय कुमार मिश्रा तथा गृह मंत्रालय एवं संस्कृति मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों तथा राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के वरिष्ठ अधिकारियों और विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों के भी भाग लेने की संभावना है।

***

एमजी/एमए/एसकेजे/एसएस



(Release ID: 1835304) Visitor Counter : 464