पृथ्‍वी विज्ञान मंत्रालय

भारतीय नौसेना और एनसीएमआरडब्ल्यूएफ के बीच एमईटीओसी में संख्यात्मक मॉडल आधारित ऐप्लकेशन पर सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

Posted On: 17 JUN 2022 6:35PM by PIB Delhi

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के राष्ट्रीय मीडियम रेंज मौसम संबंधी पूर्वानुमान केंद्र ( एनसीएमआरडब्ल्यूएफ ) ने भारतीय नौसेना, रक्षा मंत्रालय के साथमौसम विज्ञान एवं समुद्र विज्ञान में संख्यात्मक मॉडल आधारित ऐप्लीकेशन पर सहयोग ‘  के लिए समझौता ज्ञापन ( एमओयू ) पर हस्ताक्षर किए। एमओयू पर एनसीएमआरडब्ल्यूएफ के प्रमुख डॉ. आशीष के मित्रा तथा रक्षा मंत्रालय ( नौसेना ) के समंकित मुख्यालय के नौसेना समुद्र विज्ञान एवं मौसम विज्ञान निदेशालय (डीएनओएम) के भारतीय नौसेना के प्रमुख कमोडोर जी रामबाबू ने नोएडा स्थित एनसीएमआरडब्ल्यूएफ में आयोजित एक समारोह के दौरान हस्ताक्षर किए।

इस सहयोग का उद्वेश्य दोनों संगठनों को मौसम/समुद्र मॉडलिंग, कपल्ड मॉडलिंग, डाटा एसिमिलेशन, इनसेंबल पूर्वानुमान तथा सैटेलाइट डाटा उपयोग के क्षेत्र में हो रहे त्वरित विकास के साथ कदम से कदम मिला कर चलना तथा विशेषज्ञता को साझा करना है। इसके अतिरिक्त, यह दो संगठनों की पेशेवर ताकत पर आधारित सार्थक परस्पर बातचीत को भी सुगम बनाएगा।

उच्च कुशल वैज्ञानिकों तथा अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ एनसीएमआरडब्ल्यूएफ कोच्चि स्थित भारतीय नौसेना के दो प्रमुख प्रतिष्ठानों अर्थात परेशंस डाटा प्रोसेसिंग एंड एनालिसिस सेंटर ( एनओडीपीएसी ) और इंडिया नैवल मीटियोरोलॉजिकल एनालिसिस सेंटर ( आईएनएमएसी ) को कपल्ड मॉडल्स सहित उन्नत संख्यात्मक मौसम पूर्वानुमान प्रणाली का विकास करने, हिन्द महासागर क्षेत्र ( आईओआर ) तथा वैश्विक क्षेत्रों में बढ़ी हुई निर्भरता एवं सटीकता के साथ साथ सहायता उपलब्ध कराएगी।

यह एमओयू भविष्य में सार्थक परस्पर बातचीतों को आगे बढ़ाने तथा प्रोफेशनल विनिमयों में एनसीएमआरडब्ल्यूएफ तथा भारतीय नौसेना दोनों को लाभ पहुंचाएगा।

 

एनसीएमआरडब्ल्यूएफ के प्रमुख डॉ. आशीष के मित्रा तथा भारतीय नौसेना के डीएनओएम के प्रमुख कमोडोर जी रामबाबू एमओयू पर हस्ताक्षर करते हुए

************

एमजी/एमए/एसकेजे



(Release ID: 1834954) Visitor Counter : 191


Read this release in: English , Urdu , Marathi , Punjabi