नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय

आईआरईडीए ने 3000 इलेक्ट्रिक कारें खरीदने के लिए ब्लूस्मार्ट मोबिलिटी को 268 करोड़ रुपये दिए

Posted On: 01 APR 2022 1:30PM by PIB Delhi

दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए, भारत में अक्षय ऊर्जा क्षेत्र के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (आईआरईडीए) ने 3,000 इलेक्ट्रिक कारों की खरीद के लिए ब्लूस्मार्ट मोबिलिटी के लिए 267.67 करोड़ रुपये का ऋण मंजूर किया है।

ब्लूस्मार्ट मोबिलिटी इस पूंजी का उपयोग 3,000 इलेक्ट्रिक कारों की खरीद के लिए करेगी, जिससे इसके इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्‍या बढ़ेगी। आईआरईडीए ने कंपनी को 267.67 करोड़ रुपये के स्वीकृत ऋण में से 35.70 करोड़ रुपये की पहली किश्त जारी की है।

सहयोग के बारे में आईआरईडीए के सीएमडी श्री प्रदीप कुमार दास ने कहा, ‘‘आईआरईडीए में हमारा मानना है कि भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के विकास की भारी संभावना है। ब्लूस्मार्ट राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा है, और हम उनकी टीम का समर्थन करते हैं। इस क्षेत्र में और भारत को एक स्वच्छ और हरित देश बनाने की दिशा में यह हमारा पहला बड़ा निवेश है। आईआरईडीए देश में परिवहन को स्वच्छ स्रोतों तक ले जाने की प्रगति को गति देने के लिए और अधिक इलेक्ट्रिक वाहन परियोजनाओं के लिए धनराशि प्रदान करने की उम्‍मीद करता है। यह राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में उत्सर्जन को कम करने में मदद करने के कंपनी के प्रयास का हिस्सा है।’’

आईआरईडीए के बारे में:

भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (आईआरईडीए) नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के अंतर्गत भारत सरकार का उद्यम मिनी रत्न (श्रेणी- I) स्वच्छ ऊर्जा विस्तार के लिए समर्पित भारत का अग्रणी वित्तीय संस्थान है। 1987 में अपनी स्थापना के बाद से, आईआरईडीए ने भारत में अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं के सबसे बड़े हिस्से को वित्तीय सहायता प्रदान की है। आईआरईडीए ने अक्षय ऊर्जा और ऊर्जा दक्षता क्षेत्र में परियोजनाओं के लिए पिछले कुछ वर्षों में कुल 1,20,522 करोड़ (लगभग) रुपये की मंजूरी दी है और 77,946 करोड़ (लगभग) रुपये वितरित किए हैं और 31 मार्च, 2022 तक देश में 19,453 मेगावाट से अधिक आरई क्षमता का सहयोग किया।

ब्लूस्मार्ट के बारे में:

ब्लूस्मार्ट (एक स्टार्ट-अप) शून्य-उत्सर्जन गतिशीलता के भारत के मार्ग के लिए काम कर रहा है, चालकों-भागीदारों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर रहा है और ग्राहकों को भाड़े पर विश्वसनीय चालक सेवा प्रदान करना जारी रखे है। ब्लूस्मार्ट मोबिलिटी ने दिल्ली एनसीआर में 350,000 से अधिक ऐप डाउनलोड के साथ 35 मिलियन से अधिक स्वच्छ किमी को कवर करते हुए 1 मिलियन ऑल-इलेक्ट्रिक ट्रिप पूरे किए हैं।

***

एमजी/एएम/केपी/वीके



(Release ID: 1812344) Visitor Counter : 408