उपभोक्‍ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय

बीआईएस उपभोक्ता संगठनों और गैर-सरकारी संगठनों की भागीदारी के माध्यम से मानक संवर्धन कार्यकलापों में तेजी लायेगा

Posted On: 19 MAR 2022 1:51PM by PIB Delhi

आज़ादी का अमृत महोत्सव 'प्रतिष्ठित सप्ताह' समारोह के हिस्से के रूप में, बीआईएस मुख्यालय में बीआईएस के मानक संवर्धन कार्यकलापों में उपभोक्ता संगठनों और गैर-सरकारी संगठनों की भागीदारी पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया था।

बीआईएस के महानिदेशक श्री प्रमोद कुमार तिवारी ने वेबिनार का उद्घाटन करते हुए दुनिया के विभिन्न हिस्सों में उपभोक्ता आंदोलन के उद्भव और गुणवत्ता परितंत्र में सुधार में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में बताया। उन्होंने मानकों के विकास में उपभोक्ता संगठन और गैर-सरकारी संगठनों की भूमिका का भी वर्णन किया और बताया कि किस प्रकार ये संगठन सरकार, नियामकों और आम उपभोक्ताओं के बीच एक सेतु का काम करते हैं। श्री तिवारी ने बीआईएस की मानक संवर्धन कार्यकलापों में तेजी लाने की आवश्यकता के बारे में भी बताया।

वेबिनार में देश भर में मुख्य रूप से उपभोक्ता संगठनों और गैर-सरकारी संगठनों से संबंधित 200 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। थिंक नज एंड मूव डिपार्टमेंट के प्रमुखश्री चंदन बहलने प्रतिभागियों को बीआईएस द्वारा आरम्भ की गई मानक संवर्धन गतिविधियों और ऐसी गतिविधियों में सीओ/एनजीओ की भागीदारी के संभावित क्षेत्रों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने मानक क्लबों के गठन और प्रचालन, जागरूकता कार्यक्रमों, प्रत्येक द्वार पर अभियानों सहित मानक संवर्धन कार्यकलापों के काम में उपभोक्ता संगठनों और गैर-सरकारी संगठनों की भागीदारी के लिए बीआईएस के हाल के दिशानिर्देशों की भी व्याख्या की।

 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0013X3S.jpg

 

बीआईएस द्वारा हाल ही में विकसित कंज्यूमर एंगेजमेंट पोर्टल भी प्रतिभागियों के समक्ष प्रदर्शित किया गया। इसकी मुख्य विशेषताओं में अपने अनूठे एनजीओ दर्पण आईडी और पैन कार्ड नंबर का उपयोग करकेउपभोक्ता संगठनों और गैर-सरकारी संगठनोंद्वारा बीआईएस के साथ आसान पंजीकरण करना शामिल है। बीआईएस द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का अवलोकन करने, बीआईएस द्वारा सहयोग के लिए प्रस्तुत कार्यक्रमों और सीओ/एनजीओ द्वारा प्रस्तावों के प्रस्तुतीकरण से संबंधित प्रक्रियाओं का भी प्रदर्शन किया गया।

उपभोक्ता संगठनों और गैर-सरकारी संगठनों ने इस वेबिनार में सक्रिय रूप से भाग लिया और बीआईएस की इस पहल का स्वागत किया। उन्होंने यह भी विश्वास व्यक्त किया कि वे देशव्यापी स्तर पर मानकों और गुणवत्ता के संदेश को फैलाने के लिए बीआईएस के साथ सहयोग करने की उम्मीद कर रहे हैं।

***

एमजी/एएम/एसकेजे/डीसी



(Release ID: 1807270) Visitor Counter : 362