वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर, जीईएम ने ‘‘स्टिचिंग और टेलरिंग सेवाएं‘‘ जोड़ीं


यह सेवा महिला एसएचजी के लिए शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में नए अवसर खोलेगी

विभिन्न सरकारी विभाग तथा एजेंसियां महिला एमएसई उद्यमियों के लिए निर्धारित तीन प्रतिशत की खरीद के लक्ष्य को पूरा कर सकती हैं

Posted On: 08 MAR 2022 5:44PM by PIB Delhi

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर, सरकारी ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) ने ऊषा इंटरनेशनल लिमिटेड की साझीदारी में उसके सिलाई स्कूल प्रोग्राम के माध्यम से जीईएम पोर्टल पर एक नई सेवा वर्टिकल ‘‘स्टिचिंग और टेलरिंग सेवाएं‘‘ लांच की है। यह सेवा ऊषा सिलाई महिलाओं तथा महिला स्व सहायता समूहों (एसएचजी) के लिए शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में नए अवसर खोलेगी जिससे कि विभिन्न सरकारी विभागों तथा एजेन्सियों द्वारा दिए जाने वाले सिलाई र्डरों के जरिये उनकी आजीविका आय बढ़ाई जा सके तथा महिला एमएसई उद्यमियों के लिए निर्धारित तीन प्रतिशत की खरीद के लक्ष्य को पूरा किया जा सके।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए जीईएम के सीईओ श्री पी के सिंह ने कहा कि ‘‘सार्वजनिक खरीद में महिला उद्यमियों का सामाजिक समावेशन जीईएम का मूलभूत मूल्य है तथा यह सेवा महिला उद्यमियों के लिए फॉरवर्ड मार्केट लिंकेज सुनिश्चित करेगी।‘‘ इस पहल के तहत, जीईएम सरकारी खरीदारों के लिए सीवन तथा सिलाई सेवा के विकास में ऊषा सिलाई स्कूल (यूएसएस) के साथ गठबंधन करेगा तथा यूएसएस कार्यक्रम के साथ जुड़ी महिलाओं को सूचीबद्ध करने के लिए प्रक्रिया को सुगम बनाएगा। ऊषा तकनीकी विशेषज्ञ उपलब्ध कराएगी जो सिलाई को लेकर अपने ज्ञान को साझा करेंगे तथा क्षेत्रीय तथा स्थानीय स्तर पर विभिन्न र्डरों को पूरा करने के लिए तकनीकी कौशलों के साथ महिलाओं को कौशल प्रदान करेंगे। शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में सिलाई सेवाएं प्रदान करने वाली महिला दर्जिनों को उनकी सिलाई सेवाओं से बिचैलियों को बीच से हटा कर सीधे सरकारी खरीदारों को विपणन करने तथा र्डर प्राप्त करने का शानदार अवसर प्राप्त होगा। संभावित खरीदार खरीद के निर्धारित तरीकों के माध्यम से वर्दी यूनिफॉर्म तथा कार्यालय की सजावट/एसेसरीज के लिए खोज करने, देखने, वहन करने तथा र्डर देने में सक्षम होंगे।

जीईएम महिला उद्यमियों के क्षमता निर्माण तथा प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए भी सक्रियतापूर्वक काम करेगा। इसके अतिरिक्त, सरकारी खरीदारों को पोर्टल पर सीवन तथा सिलाई सेवाओं की उपलब्धता के बारे में मार्केटप्लेस में प्रणाली सृजित मैसेज/अलर्ट के माध्यम से संवेदनशील बनाया जाएगा। जीईएम महिला उद्यमियों को डैशबोर्ड उपलब्ध कराएगा जो अपलोड किए गए उत्पादों की संख्या, प्राप्त तथा पूरा किए गए र्डर का मूल्य तथा मात्रा के बारे में वास्तविक समय जानकारी प्रदान करेगा। यूएसएस से प्राप्त इनपुट तथा सहायता के साथ, जीईएम महिला उद्यमियों तथा यूएसएस कर्मचारियों के लिए स्थानीय कंटेंट में नलाइन शिक्षण संसाधन विकसित करेगा जिससे कि उपयोगकर्ताओं की विशिष्ट आवश्यकताओं की पूर्ति हो सके। इसके अतिरिक्त, जीईएम महिला उद्यमियों तथा यूएसएस कर्मचारियों के लिए नलाइन वेबिनार आयोजित करेगा तथा सीखने के निर्बाधित अनुभव के लिए वीडियो, ईबुक्स, मैनुअल तथा अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के भंडार का विकास करेगा।

सामाजिक समावेशन के इसके मूलभूत मूल्यों में होने के कारण, सरकारी ई मार्केटप्लेस (जीईएम) उन विक्रेताओं तथा सेवा प्रदाताओं से सहभागिता बढ़ाने पर केंद्रित है जिन्हें सरकारी बाजार में पहुंच प्राप्त करने में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। ‘‘सीवन और सिलाई सेवाएं‘‘ की शुरुआत इस दिशा में एक अन्य उल्लेखनीय कदम है। सरकारी ई-मार्केटप्लेस राज्य सरकार तथा केंद्र सरकार के संगठनों द्वारा वस्तुओं तथा सेवाओं की खरीद के लिए वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के वाणिज्य विभाग के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत स्थापित एक 100 प्रतिशत सरकारी स्वामित्व वाली धारा 8 कंपनी है।

*******

एमजी/एएम/एसकेजे/डीवी



(Release ID: 1804116) Visitor Counter : 372


Read this release in: English , Urdu , Punjabi , Telugu