रक्षा मंत्रालय

रॉयल सऊदी सशस्त्र बलों के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल फहद बिन अब्दुल्ला मोहम्मद अल-मुतायर की ऐतिहासिक भारत यात्रा

Posted On: 15 FEB 2022 5:21PM by PIB Delhi

रॉयल सऊदी सशस्त्र बलों के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल फहद बिन अब्दुल्ला मोहम्मद अल-मुतायर एक ऐतिहासिक और युगांतरकारी यात्रा के तहत 14 फरवरी 2022 को भारत पहुंचे। यह किसी सेवारत शाही सऊदी सशस्त्र बलों के कमांडर की पहली भारत यात्रा है और दोनों देशों के बीच गहन द्विपक्षीय रक्षा सहयोग का प्रतीक है। इससे पहले भारतीय सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने दिसंबर 2020 में एक ऐतिहासिक यात्रा के तहत सऊदी अरब का दौरा किया था और यह किसी भारतीय सेना प्रमुख द्वारा सऊदी अरब की पहली यात्रा थी। इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को और मजबूत करना है।

भारतीय सेना के थल सेनाध्यक्ष जनरल एम एम नरवणे ने 15 फरवरी 2022 को साउथ ब्लॉक में लेफ्टिनेंट जनरल फहद बिन अब्दुल्ला मोहम्मद अल-मुतायर का स्वागत किया, जहां उन्हें सेरेमोनियल गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। उन्होंने महत्वपूर्ण द्विपक्षीय चर्चा के लिए सेनाध्यक्ष से मुलाकात की और उन्हें सुरक्षा पहलुओं पर जानकारी दी गई।

भारत और सऊदी अरब के बीच आपसी संबंध आर्थिक समृद्धि में साझा हितों, आतंकवाद के संकट को समाप्त करने तथा जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करने के कारण बढ़े हैं। रक्षा कूटनीति समग्र संबंधों के प्रमुख सिद्धांतों में से एक है।

लेफ्टिनेंट जनरल फहद बिन अब्दुल्ला मोहम्मद अल-मुतायर 16 फरवरी 2022 को सऊदी अरब के लिए प्रस्थान करेंगे।

*****

एमजी/एएम/एनके/एके



(Release ID: 1798587) Visitor Counter : 427