स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav g20-india-2023

कोविन पर अपडेट


कोविन पर एक मोबाइल नंबर का उपयोग करके छह सदस्यों को पंजीकृत किया जा सकता है

Posted On: 21 JAN 2022 6:45PM by PIB Delhi

लाभार्थियों के लिए कोविन की उपयोगिता के संदर्भ में लगातार नई सुविधाएं जोड़ी गई हैं। इसी क्रम में, कोविन के स्व-पंजीकरण पोर्टल में निम्नलिखित विशेषताएं जोड़ी गई हैं।

ए) कोविन पर पंजीकरण - एक मोबाइल नंबर का उपयोग करके 4 सदस्यों की मौजूदा सीमा के बजाय, अब 6 सदस्यों को कोविन पर पंजीकृत किया जा सकता है।

बी) टीकाकरण के विवरण को बदलना- कोविन खाते में ‘रेज एन इश्यू’ के तहत एक नई उपयोगिता सुविधा शुरू की गई है। इसके माध्यम से लाभार्थी टीकाकरण के अपने वर्तमान विवरण को पूर्ण टीकाकरण से आंशिक टीकाकरण या टीकारहित के रूप में बदल सकता है और आंशिक टीकाकरण से टीकारहित विवरण के रूप में भी बदल सकता है। लाभार्थियों द्वारा टीकाकरण के विवरण को ठीक किया जा सकता है, जहां कभी-कभी अलग-अलग मामलों में, टीकाकरण प्रमाणपत्र लाभार्थियों के टीकाकरण डेटा के नवीनतम विवरण में टीकाकरणकर्ता द्वारा अनजाने में डेटा प्रविष्टि त्रुटियों के कारण उत्पन्न होते हैं। ‘रेज एन इश्यू’ यूटिलिटी के माध्यम से ऑनलाइन अनुरोध जमा करने के बाद विवरण को बदलने में 3 से 7 दिन का समय लग सकता है। सिस्टम में टीकाकरण के नए विवरण का सफलतापूर्वक अपडेट होने के बाद, ऐसे लाभार्थी मौजूदा मानक दिशानिर्देशों के अनुसार निकटतम टीकाकरण केंद्र में टीकाकरण की अपनी बकाया खुराक ले सकते हैं।

***********

एमजी/एएम/एसकेएस/डीवी



(Release ID: 1791639) Visitor Counter : 327