श्रम और रोजगार मंत्रालय

सितंबर, 2021 में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन-ईपीएफओ ने कुल15.41 लाख ग्राहक जोड़े


पहली बार नौकरी चाहने वाले, बड़ी संख्या में संगठित क्षेत्र के कार्यबल में शामिल हुए, सितंबर में कुल ग्राहकों की संख्या में 47 प्रतिशत से अधिक का योगदान रहा

Posted On: 20 NOV 2021 5:31PM by PIB Delhi

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन-ईपीएफओ के अनंतिम पेरोल डेटा आज जारी किए गए। इन पेरोल डेटा के अनुसार ईपीएफओ ने सितंबर 2021 के महीने के दौरान लगभग कुल15.41 लाख ग्राहक जोड़े हैं। सितंबर 2021 के महीने के लिए, कुल ग्राहकों की वृद्धि अगस्त 2021 के पिछले महीने की तुलना में 1.81 लाख हुई है। अगस्त 2021 में यह संख्या 13.60 लाख थी।

कुल 15.41 लाख ग्राहकों में से, लगभग 8.95 लाख नए सदस्यों को पहली बार ईपीएफ और एमपी अधिनियम, 1952 के प्रावधानों के तहत पंजीकृत किया गया है। ईपीएफ और एमपी अधिनियम, 1952 के दायरे में आने वाले प्रतिष्ठानों के भीतर नौकरी बदलकर लगभग 6.46 लाख कुल ग्राहक बाहर निकल गए, लेकिन ईपीएफओ में फिर से शामिल हो गए, जिससे ईपीएफओ के साथ अपनी सदस्यता जारी रखने के लिए अंतिम निकासी का विकल्प चुनने के बजाय अपने धन को स्थानांतरित करने का विकल्प चुना।

पेरोल डेटा की आयु-वार तुलना से पता चलता है कि सितंबर, 2021 के दौरान 22-25 वर्ष के आयु वर्ग में 4.12 लाख अतिरिक्त संख्या के साथ सबसे अधिक कुल नामांकन दर्ज किए हैं। इसके बाद 18-21 आयु वर्ग के साथ लगभग 3.18 लाख शुद्ध नामांकन हुए हैं। नामांकन से यह पता चलता है कि बड़ी संख्या में पहली बार नौकरी पाने वाले लोग संगठित क्षेत्र के कार्यबल में शामिल हो रहे हैं और सितंबर, 2021 में कुल शुद्ध ग्राहक वृद्धि में लगभग 47.39 प्रतिशत का योगदान है।

पेरोल के आंकड़ों की राज्य-वार तुलना से इस बात बात की जानकारी मिलती है कि महाराष्ट्र, हरियाणा, गुजरात, तमिलनाडु और कर्नाटक राज्यों में शामिल प्रतिष्ठान महीने के दौरान लगभग 9.41 लाख ग्राहकों को जोड़कर सबसे आगे हैं, जो कि सभी आयु समूह के कुल शुद्ध पेरोल वृद्धि का लगभग 61 प्रतिशत है।

लैंगिक आधार पर विश्लेषण से पता चलता है कि सितंबर, 2021 महीने के दौरान महिला नामांकन का शुद्ध हिस्सा लगभग 3.27 लाख है। महीने दर महीने तुलना से पता चलता है कि अगस्त, 2021 के पिछले महीने की तुलना में सितंबर के महीने में महिला ग्राहकों की कुल संख्या में लगभग 0.60 लाख की वृद्धि हुई है। अगस्त, 2021 महीने के दौरान पेरोल में 2.67 लाख शुद्ध ग्राहक जोड़े गए थे। यह काफी हद तक महीने के दौरान कम महिला सदस्य के बाहर निकलने के कारण है।

उद्योग के आधार पर पेरोल डेटा से पता चलता है कि 'विशेषज्ञ सेवाएं' श्रेणी (जनशक्ति एजेंसियों, निजी सुरक्षा एजेंसियों और छोटे ठेकेदारों आदि से मिलकर) महीने के दौरान कुल ग्राहक वृद्धि का 41.22 प्रतिशत है। इसके अलावा, व्यापार-वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, इंजीनियरिंग उत्पादों, भवन और निर्माण, कपड़ा, परिधान निर्माण, अस्पतालों और वित्तपोषण प्रतिष्ठानों जैसे उद्योगों में शुद्ध वेतन वृद्धि में बढ़ोतरी देखी गई है।

आज जारी किया गया पेरोल डेटा अनंतिम है क्योंकि डेटा निर्माण एक लगातार चलाने वाली प्रक्रिया है, क्योंकि कर्मचारी रिकॉर्ड का अपडेट करना भी लगातार चलने वाली प्रक्रिया है इसलिए, पिछला डेटा हर महीने अपडेट किया जाता है। मई-2018 के महीने से, ईपीएफओ सितंबर 2017 से आगे की अवधि को शामिल करते हुए पेरोल डेटा जारी कर रहा है।

ईपीएफओ एक सामाजिक सुरक्षा संगठन है जो ईपीएफ और एमपी अधिनियम, 1952 के दायरे में आने वाले सदस्यों को कई सामाजिक सुरक्षा लाभ प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है। ईपीएफओ अपने हितधारकों को निर्बाध सेवा वितरण सुनिश्चित करने के उद्देश्य से एक नवाचार संचालित सामाजिक सुरक्षा संगठन होने के अपने दृष्टिकोण की पुष्टि करता है।   

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