आयुष

केन्‍द्रीय आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने गांधीधाम में आयुष वन का उद्घाटन किया

Posted On: 19 OCT 2021 6:42PM by PIB Delhi

केन्‍द्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग तथा आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने शहर में दीनदयाल पोर्ट ट्रस्ट (डीपीटी)- रोटरी जंगल में आयोजित एक कार्यक्रम में आयुर्वेदिक पौधों को समर्पित आयुष वन का उद्घाटन किया। आयुष वन डीपीटी द्वारा हरित पट्टी क्षेत्र में आवंटित 30 एकड़ भूमि में स्थापित किया गया है, जहां शहरी क्षेत्र में हरियाली में सुधार और कच्छ क्षेत्र में वृक्षों के आवरण का घनत्व बढ़ाने के लिए वृक्षारोपण किया जा रहा है। उद्घाटन के मौके पर केन्द्रीय मंत्री ने एक पौधा भी लगाया।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001KHEW.jpg

 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0024Q9V.jpg

इस अवसर पर केन्‍द्रीय आयुष मंत्री ने आयुष वन विकसित करने के लिए सभी हितधारकों की सराहना की और भारत के औषधीय पौधों की विशाल क्षमता और लाभों पर प्रकाश डाला। उन्‍होंने भारत की परम्‍परागत चिकित्सा पद्धति की क्षमता को हकीकत में बदलने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा किए गए कार्यों पर भी प्रकाश डाला। उन्‍होंने कहा, “प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में, आयुष वैश्विक स्तर पर पहुंच गया है और अब विश्व स्तर पर स्‍वस्‍थ और प्रसन्‍न जीवन के लिए स्वीकृत प्रमुख प्रणालियों में से एक बन रहा है।

इस अवसर पर कच्छ से सांसद श्री विनोद चावड़ा, गांधीधाम विधायक श्रीमती मालती माहेश्वरी, अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

***

एमजी/एएम/केपी/सीएस



(Release ID: 1764968) Visitor Counter : 417