पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय

पोत परिवहन मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने पत्तन संचालन की डिजिटल निगरानी के लिए 'माईपोर्टएप' शुरू किया

Posted On: 08 OCT 2021 2:57PM by PIB Delhi

केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने आज कोलकाता में माईपोर्टएप (MyPortApp) नाम से एक पत्तन मोबाइल एप्लिकेशन शुरू किया है। इस एप में सभी पत्तन विवरण डिजिटल रूप से शामिल किए गए हैं और वर्चुअल रूप से परिचालन की निगरानी करते हैं। यह विभिन्न पत्तन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए पत्तन उपयोगकर्ताओं के लिए लक्षित है। इस एप का उद्देश्य पारदर्शिता और पत्तन से संबंधित जानकारी की आसान पहुंच को बढ़ावा देना है। इस एप में वेसल बर्थिंग, रेक और मांगपत्र, रेक पावती, कंटेनर की स्थिति, टैरिफ, बिल और पत्तन अवकाश आदि जैसी विभिन्न जानकारी भी है और इसे 24x7 (सप्ताह में सभी दिन चौबीसों घंटे) कहीं से भी इस्तेमाल किया जा सकता है और सीधे पत्तन तक पहुंचा जा सकता है। मंत्री पश्चिम बंगाल के दो दिवसीय दौरे पर हैं, जहां उन्होंने 352 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का उद्घाटन, लॉन्च और राष्ट्र को समर्पित किया।

 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001D4GO.jpg

 

श्री सोनोवाल ने पत्तन परिचालन के लिए नवीकरणीय ऊर्जा के उत्पादन के लिए हल्दिया बंदरगाह में 1 मेगावाट के सौर संयंत्र का भी उद्घाटन किया। हर साल 14 लाख किलोवाट घंटा की गारंटीकृत विद्युत उत्पादन के साथ परियोजना स्व-उपयोग को बढ़ावा देगी और राष्ट्रीय सौर मिशन के प्रति प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए अपने कार्बन फुटप्रिंट को कम करेगी। इससे उत्पादित विद्युत की यूनिट दर में भी कमी आएगी और हर साल 70 लाख रुपये की लागत बचत में सहायता मिलेगी।

 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002XIA7.jpg

 

श्यामा प्रसाद मुखर्जी पत्तन के हल्दिया डॉक (गोदी) परिसर ने पत्तन परिचालन में सुधार के लिए जीसी बर्थ सड़क के संवर्धन और विकास का भी काम किया है। 1.6 किलोमीटर की लंबाई में 29 करोड़ रुपये की लागत के साथ इस परियोजना का उद्देश्य गोदी के पश्चिमी हिस्से में यातायात की आवाजाही के लिए संपर्क स्थापित करना है। इससे सड़क के चौड़ीकरण के कारण निकासी दक्षता में भी बढ़ोतरी होगी और यातायात के दिशाहीन प्रवाह के कारण होने वाली दुर्घटनाओं में कमी आएगी।

***

एमजी/एएम/एचकेपी/सीएस
 



(Release ID: 1762234) Visitor Counter : 425