रक्षा मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav

भारत एवं अमेरिका रक्षा औद्योगिक सुरक्षा में संयुक्त कार्यदल का गठन करेंगे

Posted On: 01 OCT 2021 1:24PM by PIB Delhi

प्रमुख बातें:

दोनों देशों के रक्षा उद्योगों के बीच वर्गीकृत सूचनाओं के आदान-प्रदान के प्रोटोकॉल को विकसित करने के लिए आयोजित

भारत-अमेरिका औद्योगिक सुरक्षा संयुक्त कार्य समूह की स्थापना के लिए सैद्धांतिक समझौता

महत्वपूर्ण रक्षा प्रौद्योगिकियों पर सहयोग करने के लिए रक्षा उद्योगों हेतु नीतियों के निर्माण के लिए समूह नियमित रूप से बैठक करेगा

भारत एवं संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच औद्योगिक सुरक्षा समझौता (आईएसए) शिखर सम्मेलन 27 सितंबर से 1 अक्टूबर, 2021 के बीच नई दिल्ली में आयोजित किया गया। शिखर सम्मेलन दोनों देशों के रक्षा उद्योगों के बीच वर्गीकृत सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए प्रोटोकॉल विकसित करने के लिए आयोजित किया गया था। शिखर सम्मेलन का नेतृत्व क्रमशः भारतीय और अमेरिकी पक्षों से नामित सुरक्षा प्राधिकरणों (डीएसए) अर्थात् श्री अनुराग बाजपेयी और श्री डेविड पॉल बगनाती ने किया था।

दोनों देशों के रक्षा उद्योगों के बीच वर्गीकृत सूचनाओं के आदान-प्रदान की सुविधा के लिए दिसंबर 2019 में आईएसए पर हस्ताक्षर किए गए थे। यह आईएसए के कार्यान्वयन के लिए एक रोडमैप बनाने के लिए आयोजित किया गया था। डीएसए ने रोडमैप की तैयारी में भारतीय रक्षा उद्योगों का भी दौरा किया। शिखर सम्मेलन के दौरान दोनों पक्ष भारत-अमेरिका औद्योगिक सुरक्षा संयुक्त कार्य समूह की स्थापना के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमत हुए। यह समूह नीतियों और प्रक्रियाओं पर तेज़ी से काम करने के लिए समय-समय पर बैठक करेगा जिससे रक्षा उद्योग अत्याधुनिक रक्षा प्रौद्योगिकियों पर सहयोग कर सकेंगे।

एमजी/एएम/एबी



(Release ID: 1760021) Visitor Counter : 557