सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय

श्री नितिन गडकरी ने कहा कि राष्ट्रीय मुद्रीकरण योजना और राष्ट्रीय मास्टर प्लान "गति शक्ति" से बुनियादी ढांचे का समग्र और एकीकृत विकास होगा, जिससे रोजगार के बड़े अवसर पैदा होंगे

Posted On: 31 AUG 2021 4:46PM by PIB Delhi

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कहा है कि राष्ट्रीय मुद्रीकरण कार्यक्रम डेवलपर्स व वित्तपोषण संस्थानों में विश्वसनीयता और विश्वास पैदा करेगा क्योंकि, चिह्नित की गई परियोजनाओं की सक्रिय परियोजना निगरानी, ​​प्रबंधन और जवाबदेही होने के चलते इसके बेहतर ढंग से तैयार होने की संभावना होगी और इसमें जोखिम की आशंका कम होगी। श्री गडकरी ने 'ट्रांसफॉर्मिंग इंडियाज मोबिलिटी' (भारत की गतिशीलता को बदलना) पर एक वर्चुअल संवाद को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय मुद्रीकरण योजना के तहत 4 वर्षों में 1.60 लाख करोड़ रुपये के साथ सड़कों की सबसे बड़ी हिस्सेदारी 26 फीसदी है। श्री गडकरी ने कहा कि सरकार जल्द ही प्रधानमंत्री का राष्ट्रीय मास्टर प्लान 'गति शक्ति' को शुरू करने जा रही है। समग्र और एकीकृत बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 100 लाख करोड़ रुपये से अधिक की यह योजना रोजगार के बड़े अवसर पैदा करेगी। उन्होंने कहा कि इस साल सरकार ने बुनियादी ढांचे में पूंजीगत व्यय को पिछले साल के मुकाबले 34 फीसदी बढ़ाकर 5.54 लाख करोड़ रुपये कर दिया है, बुनियादी ढांचे में इस तरह का बढ़ा हुआ निवेश अर्थव्यवस्था को फिर से खड़ा करेगा और निकट भविष्य में रोजगार पैदा करेगा।

श्री गडकरी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अगले पांच वर्षों में भारत को एक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की एक सोच रखी है। उन्होंने आगे कहा कि हमारा यह दृढ़ विश्वास है कि बुनियादी ढांचे में निवेश बढ़ने से न केवल अर्थव्यवस्था में मांग पैदा होगी, बल्कि यह विकास को टिकाऊ, न्यायसंगत और समावेशी बनाएगा। उन्होंने कहा कि यह साबित हो गया है कि गुणक प्रभाव के कारण, बुनियादी ढांचे पर खर्च किया गया एक रुपया अर्थव्यवस्था में 2.5 रुपये पैदा करता है। उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में सरकार ने देश में विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के विकास को अत्यधिक महत्व दिया है।

 

मंत्री ने कहा कि सड़क क्षेत्र में 100 फीसदी एफडीआई की अनुमति देने के साथ सड़कों के विकास के लिए व्यापक रणनीति अपनाई गई है। उन्होंने आगे बताया कि एनएचएआई मुख्य रूप से दो माध्यमों के जरिए सड़कों का मुद्रीकरण करने की योजना बना रहा है, एक टोल ऑपरेट ट्रांसफर है, जो कि टीओटी है और दूसरा अवसंरचना निवेश ट्रस्ट (आईएनवीआईटी) है। उन्होंने कहा कि चूंकि टीओटी से एनएचएआई के लिए अच्छे परिणाम आए हैं, यह अंतरराष्ट्रीय और घरेलू निवेशकों की आवश्यकता को पूरा करने वाले छोटे बंडलों के साथ रणनीति को आगे बढ़ाना जारी रखेगा।

श्री गडकरी ने कहा कि कृषि हमारी असली मजबूती है और हमारा संकल्प ऊर्जा और विद्युत क्षेत्र में विविधता लाना है, अपशिष्ट से धन और अपशिष्ट से ऊर्जा बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि सरकार ने 2025 तक भारत में इथेनॉल मिश्रण के लिए रोडमैप पर विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट जारी की है, जिसमें 2025 तक पेट्रोल में 20 फीसदी इथेनॉल मिश्रण को चरणबद्ध तरीके से लागू करने पर चर्चा की गई है। उन्होंने आगे कहा कि हम फ्लेक्स इंजन वाले वाहन देने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो उपयोगकर्ताओं को 100 फीसदी पेट्रोल या 100 फीसदी बायो-एथेनॉल पर वाहन चलाने का विकल्प देते हैं।

सड़क दुर्घटनाओं के बारे में बात करते हुए श्री गडकरी ने कहा कि उनकी सोच विभिन्न पहलों, नीतिगत सुधारों और सुरक्षित प्रणालियों को अपनाकर 2025 तक देश में सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों में 50 फीसदी की कमी और 2030 तक शून्य गंभीर दुर्घटनाओं को प्राप्त करना है।

उन्होंने इस जटिल समस्या पर अंकुश लगाने के लिए कहा, मंत्रालय सड़क सुरक्षा के 4ई का पुनर्गठन और सुदृढ़ीकरण कर रहा है, यानी

  • इंजीनियरिंग (सड़क और वाहन इंजीनियरिंग)
  • प्रवर्तन 
  • शिक्षा और
  • आपातकालीन देखभाल सेवाएं 

वहीं, व्हीकल स्क्रैपेज नीति के बारे में मंत्री ने कहा कि इस पर अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है और एक जिले में कम से कम एक स्क्रैपिंग केंद्र बनाने की योजना है और बड़े शहरों के कुछ जिलों में चार या पांच केंद्र हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह सभी हितधारकों के लिए फायदे का सौदा है और इससे ऑटोमोबाइल विनिर्माण उद्योग को बहुत लाभ होगा।

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एमजी/एमएम/एचकेपी 



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