इस्‍पात मंत्रालय

इस्पात मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) 'आजादी के अमृत महोत्सव' में सक्रिय रूप से शामिल हो रहा है

Posted On: 17 AUG 2021 5:15PM by PIB Delhi

इस्पात मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला महारत्न सीपीएसई स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल), ने 'आजादी के अमृत महोत्सव' के बैनर तले भारत की आजादी के 75वें वर्ष मानाने के उपलक्ष्य में अपने विभिन्न संयंत्रों और इकाइयों में कई प्रकार की गतिविधियों की शुरूआत की है।

12 अगस्त 2021 को, सेल के राउरकेला इस्पात संयंत्र में बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण अभियान के साथ इस समारोह की शुरुआत की गई, जिसमें राउरकेला हाउस में 'बकुल' का पौधा लगाकर इस अभियान की शुरुआत की गई। विभिन्न समूहों द्वारा एक साथ मिलकर सेक्टर-20 ग्राउंड के निकट पौधरोपण गतिविधियां चालाई गईं जिनमें वरिष्ठ नागरिक, विभिन्न सामुदायिक केंद्रों के योग समूह के सदस्यों, कोविड वॉरीअर्स, रोटरी क्लब के सदस्यों, सीआईएसएफ के जवानों और टाउन इंजीनियरिंग, टाउन सर्विसेज और सीएसआर के कर्मचारियों द्वारा भागीदारी की गई। इस अवसर को यादगार बनाने के लिए कंचन, कुमकुम, पटुली, कैसेलाटा और बकुल के लगभग 325 फूलों के पौधों को विभिन्न क्यारियों में लगाया गया। 

आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के दौरान पौधरोपण की गतिविधियां जारी रहेंगी। इस बीच, इस्पात संयंत्र द्वारा आगे बढ़कर कर्मचारियों और समाज के विभिन्न वर्गों की सक्रिय भागीदारी के माध्यम से स्वतंत्रता के महत्वपूर्ण 75वें वर्ष को मनाने के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियों की श्रृंखला भी तैयार की गई है।

सेल, राउरकेला इस्पात संयंत्र ने 13 अगस्त, 2021 को आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर प्रारंभ किए गए ‘फिट इंडिया फ्रीडम रन’ में शामिल होकर राष्ट्रव्यापी फिटनेस अभियान में हिस्सा लिया। इस रन की शुरुआत इस शपथ के साथ शुरू हुई कि सभी लोगों अपने दैनिक जीवन में कम से कम 30 मिनट तक रोजाना शारीरिक गतिविधियों में शामिल होंगे। रन फॉर इंडिया कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष के उत्सव को मनाने में, देश के नागरिकों को ज्यादा से ज्यादा शामिल करने के लिए सूचीबद्ध करना और प्रत्येक नागरिक के स्वास्थ्य, तंदुरूस्ती और कल्याण को सुनिश्चित करना है।

सेल की प्रमुख इकाइयों में से एक, भिलाई इस्पात संयंत्र ने भी आजादी के अमृत महोत्सव को मनाने के लिए कई प्रकार की गतिविधियों की शुरूआत की गई, जिनमें उसकी सक्रिय भागीदारी भी दृष्टिगोचर हो रही है। आजादी के अमृत महोत्सव समारोह के अंतर्गत, इस्पात भवन और मैत्री बाग के निकट 75 पौधे लगाए गए।

मानव संसाधन विकास केंद्र में प्रबंधन प्रशिक्षुओं के लिए इंडिया@75 पर एक प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया। राजभाषा विभाग ने भी एक ऑनलाइन 'कवि सम्मेलन' का आयोजन किया। हैंडबॉल ग्राउंड में महिला हॉकी मैच पर एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया। सेल के बोकारो इस्पात संयंत्र में आजादी के अमृत महोत्सव समारोह के अंतर्गत बीएसएल के मोहन कुमार मंगलम स्टेडियम में फिट इंडिया रन का आयोजन किया गया। इस आयोजन में वरिष्ठ अधिकारियों, प्रबंधकों और प्रबंधन प्रशिक्षुओं सहित बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।

एमजी/एएम/एके/वाईबी  



(Release ID: 1746759) Visitor Counter : 526


Read this release in: English , Urdu , Punjabi , Tamil