सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय

एमएसएमई मंत्री श्री नारायण राणे ने खादी के नए उत्पाद-खादी बेबीवियर तथा अनूठा हैंडमेड पेपर ‘यूज एंड थ्रो’ स्लिपर लांच किए

Posted On: 15 JUL 2021 4:50PM by PIB Delhi

एमएसएमई मंत्री श्री नारायण राणे ने आज नई दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित खादी इंडिया के प्रमुख शोरूम में खादी के दो नए विशिष्ट उत्पाद रेंज-खादी कॉटन बेबीवियर तथा अनूठा हैंडमेड पेपर स्लिपर लांच किए। इस अवसर पर एमएसएमई राज्य मंत्री श्री भानुप्रताप सिंह वर्मा तथा केवीआईसी के अध्यक्ष श्री विनय कुमार सक्सेना भी उपस्थित थे। दोनों मंत्रियों ने खादी के उत्पाद रेंज की सराहना की।

 

Rane-3.jpg

 

नए उत्पादों में छोटे बच्चों के लिए खादी की अब तक की पहली कॉटन क्लोदिंग शामिल है। सर्वप्रथम, केवीआईसी ने नवजात शिशुओं तथा दो वर्ष तक के बच्चों के लिए ब्लूमर तथा नैपी के साथ-साथ स्लीवलेस वस्त्र (झाब्ला) तथा फ्रॉक भी लांच किया है। केवीआईसी ने शतप्रतिशत हाथ से बुने हुए तथा हाथ से गुंथे हुए कॉटन फैब्रिक का उपयोग किया है जो बच्चों के कोमल तथा संवेदनशील त्वचा के लिए नरम है और उन्हें किसी भी प्रकार के रैश या त्वचा के जलन से बचाता है।

 

मंत्रियों ने खादी का हैंडमेड पेपर ‘यूज एंड थ्रो’ स्लिपर भी लांच किया जिसे भारत में पहली बार डेवलप किया गया है। ये हैंडमेड पेपर स्लिपर शतप्रतिशत पर्यावरण अनुकूल तथा किफायती हैं। इन स्लिपरों को बनाने में प्रयुक्त हैंडमेड पेपर पूरी तरह लकड़ी-मुक्त होता है तथा कॉटन और सिल्क तथा कृषि अपशिष्टों से बनाया जाता है। ये स्लिपर हल्के होते हैं तथा यात्रा और घर, होटल रूम, अस्पतालों, पूजा स्थलों, प्रयोगशालाओं आदि जैसे इन्डोर उपयोग के सर्वाधिक उपयुक्त होते हैं। यह स्वच्छता की दृष्टि से भी बहुत प्रभावी होता है।

 

जहां कॉटन बेबीवियर की कीमत समान रूप से 599 रुपए प्रति पीस रखी गई है, हैंडमेड पेपर स्लीपरों की कीमत प्रति जोड़ी केवल 50 रुपए है। इन दोनों नए उत्पादों की खरीद कनॉट प्लेस के खादी शोरूम से तथा केवीआईसी के ऑनलाइन पोर्टल www.khadiindia.gov.in. के जरिए की जा सकती है।

 

नए खादी उत्पादों को लॉन्च करने के दौरान श्री राणे ने पर्यावरण अनुकूल तथा टिकाऊ उत्पादों के व्यापक विपणन (मार्केटिंग) पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में बड़ा बाजार हिस्सा हासिल करने के द्वारा, केवीआईसी अधिक रोजगार अवसरों का सृजन कर सकता है और व्यापक रूप से अपना उपभोक्ता आधार बढ़ा सकता है।

 

केवीआईसी के अध्यक्ष श्री सक्सेना ने कहा कि हैंडमेड पेपर ‘यूज एंड थ्रो’ स्लिपर केवीआईसी द्वारा हैंडमेड पेपर इंडस्ट्री की सहायता करने तथा कारीगरों के लिए टिकाऊ रोजगार सृजन करने के उद्देश्य से विकसित किया गया है। उन्होंने कहा कि यह पहली बार है कि केवीआईसी ने बेबीवियर के उत्पादन के क्षेत्र में प्रवेश किया है।

***

एमजी/एएम/एसकेजे/ओपी



(Release ID: 1735944) Visitor Counter : 438