नागरिक उड्डयन मंत्रालय

श्री हरदीप सिंह पुरी ने श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को नागरिक उड्डयन मंत्री का पदभार सौंपा

जनरल (सेवानिवृत्त) वी.के. सिंह ने बतौर राज्य मंत्री पदभार संभाला

Posted On: 09 JUL 2021 3:43PM by PIB Delhi

पूर्व नागरिक उड्डयन मंत्री और मौजूदा आवास व शहरी मामलों के मंत्री और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री श्री हरदीप एस पुरी ने आज यहां श्री ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया को नागरिक उड्डयन मंत्री का पदभार सौंपा। इस अवसर पर नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल वी. के. सिंह भी उपस्थित थे।

श्री सिंधिया ने एक ट्वीट में कहा, “श्री हरदीप एस पुरी से नागरिक उड्डयन मंत्रालय का पदभार ग्रहण करते हुए मुझे खुशी हो रही है। मैं ईमानदारी से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने और उनके अच्छे काम को जारी रखने का संकल्प लेता हूं।इस अवसर पर नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल वी. के. सिंह भी उपस्थित थे।

 

 

इससे पहले, श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 2007-2009 के दौरान संचार व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में बतौर राज्य मंत्री जिम्मेदारी का निर्वहन किया था। इसके बाद 2009 से 2012 तक उन्होंने वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय में राज्य मंत्री और 2012 से 2014 तक विद्युत राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में कार्य किया। वे मध्य प्रदेश से लोकसभा के लिए चार बार निर्वाचित हुए हैं और अब राज्यसभा के सदस्य के रूप में यह उनका पहला कार्यकाल है। श्री सिंधिया वित्त, विदेश मामलों, रक्षा, शिक्षा, महिला, बाल व युवा और खेल संबंधी स्थायी समिति के सदस्य भी रहे हैं। इसके अलावा वे प्राक्कलन, याचिका व विशेषाधिकार समिति और गृह मंत्रालय के सलाहकार समिति के सदस्य भी रह चुके हैं।

वहीं शैक्षणिक पृष्ठभूमि के संबंध में, श्री सिंधिया हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में स्नातक हैं और उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से मास्टर्स ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) भी किया है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001KO22.jpg

 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002X9R2.jpg

जनरल (सेवानिवृत्त) डॉ. विजय कुमार सिंह ने भी आज सुबह नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री का पदभार ग्रहण किया। मई, 2014 में लोकसभा के लिए निर्वाचित होने के बाद श्री वी.के. सिंह ने भारत सरकार में विभिन्न जिम्मेदारियां निभाईं हैं। मई, 2019 में श्री सिंह लोकसभा के लिए फिर से चुने गए व सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय में बतौर केंद्रीय राज्य मंत्री कार्यभार संभाला।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image003HX5C.jpg

***

एमजी/एएम/एचकेपी/डीवी
 



(Release ID: 1734277) Visitor Counter : 700