रेल मंत्रालय

कोविड की चुनौतियों के बावजूद रेलवे की प्रगति का पहिया निरंतर आगे बढ़ रहा है, कोयला माल ढुलाई के मामले में पिछले साल की तुलना में 54% और 2019-20 की तुलना में 1.4% की रिकॉर्ड वृद्धि


कमाई और लोडिंग के मामले में भारतीय रेलवे के माल ढुलाई के आंकड़ों का सर्वोच्च स्तर पर बढ़ने का सिलसिला जारी

वित्त वर्ष 2021-22 में वर्तमान तिथि तक भारतीय रेलवे की कुल लोडिंग 185.04 मिलियन टन (एमटी) है, जो समान अवधि में वर्ष 2019 के आंकड़े (167.66 एमटी) की तुलना में 10.37% अधिक है

समान अवधि में वर्ष 2020 के 116.1 एमटी लोडिंग के आंकड़े की तुलना में यह 59.38% अधिक है

वित्त वर्ष 2021-22 में भारतीय रेलवे ने माल भाड़ा लोडिंग से 18542.8 करोड़ रुपये की कमाई की, जो समान अवधि में वर्ष 2019 की कमाई (17674 करोड़ रुपये) की तुलना में 4.92% और वर्ष 2020 की कमाई (10540 करोड़ रुपये) की तुलना में 75.93% अधिक है

भारतीय रेलवे ने सितंबर 2020 से मई 2021 के दौरान लगातार 9 महीनों तक सबसे अधिक लोडिंग दर्ज की है

Posted On: 21 MAY 2021 5:57PM by PIB Delhi

कोविड महामारी की चुनौतियों के बावजूद वित्त वर्ष 2021-22 में भारतीय रेलवे रिकॉर्ड माल ढुलाई के साथ लगातार तीव्र गति से अपनी प्रगति की की राह पर आगे बढ़ रहा है।

भारतीय रेलवे ने वित्त वर्ष 2021-22 में लोडिंग के आंकड़ों के मामले में 185.04 मिलियन टन (एमटी) की लोडिंग के साथ वर्ष 2020 और 2019 के आंकड़ों को काफी पीछे छोड़ दिया है। दरअसल लोडिंग के ये आंकड़े वर्ष 2020 में 116.1 एमटी और वर्ष 2019 में 167.66 एमटी थे, जो तुलनात्मक रूप से क्रमशः 59.38% और 10.37% की वृद्धि को दर्शाता है।

इस अवधि में भारतीय रेलवे ने माल भाड़ा लोडिंग से 18542.8 करोड़ रुपये की कमाई की। यह कमाई समान अवधि में वर्ष 2019 की 17,674 करोड़ रुपये की कमाई की तुलना में 4.92% और वर्ष 2020 की 10,540.1 करोड़ रुपये की कमाई की तुलना में 75.93% अधिक है।

भारतीय रेलवे में सितंबर 2020 से मई 2021 के दौरान लगातार 9 महीनों तक सबसे अधिक लोडिंग दर्ज करने का सिलसिले जारी है।

मिशन मोड में काम करते हुए भारतीय रेलवे के मई 2021 के माल ढुलाई के आंकड़े, समान अवधि में वर्ष 2019 और 2020 के लोडिंग और कमाई के आंकड़ों को पीछे छोड़ते हुए काफी आगे निकल गए हैं।

कोयला क्षेत्र ने निरंतर विकास देखने को मिला है। भारतीय रेलवे ने इस वित्त वर्ष 2021-22 में 88.15 मिलियन टन कोयला की लोडिंग की है, जो पिछले वर्ष 2020 की लोडिंग (57.23 मिलियन टन) की तुलना में 54.03% और वर्ष 2019 की लोडिंग (86.94 मिलियन टन) की तुलना में 1.39% अधिक है।

मई 2021 (अब तक) के महीने में भारतीय रेलवे की लोडिंग 73.45 मिलियन टन थी, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि (50.66 मिलियन टन) की तुलना में 44.99% अधिक है। वर्ष 2021 की लोडिंग इसी अवधि में वर्ष 2019 के लोडिंग आंकड़ों (66.61 एमटी) की तुलना में 10.27% अधिक है।

भारतीय रेलवे की लोडिंग 73.45 मिलियन टन रही, जिसमें 35.62 मिलियन टन कोयला, 9.77 मिलियन टन लौह अयस्क, 3.38 मिलियन टन खाद्यान्न, 2.22 मिलियन टन उर्वरक, 2.02 मिलियन टल खनिड तेल और 3.15 मिलियन टन सीमेंट (क्लिंकर को छोड़कर) शामिल हैं।

भारतीय रेलवे ने मई 2021 में माल भाड़ा लोडिंग से 7368.00 करोड़ रुपये की कमाई की, जो पिछले वर्ष इसी अवधि की कमाई (4541.21 करोड़ रुपये) की तुलना में 62.20% अधिक और वर्ष 2019 में इसी अवधि की कमाई (7021.75 करोड़ रुपये) की तुलना में 4.93% अधिक है।

ध्यान देने वाली बात यह है कि रेलवे में माल ढुलाई को बढ़ावा देने और आकर्षक बनाने के लिए भारतीय रेलवे की ओर से कई तरह की रियायतें/ छूट भी दी जा रही हैं।

खास बात यह है कि मौजूदा नेटवर्क में मालगाड़ियों की गति में भी काफी ज़्यादा वृद्धि दर्ज की गई है।

भारतीय रेलवे ने कोविड-19 के विकट दौर का सदुपयोग अपनी क्षमता और प्रदर्शन में सुधार के तौर पर किया है।

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