नागरिक उड्डयन मंत्रालय

गोवा हवाई अड्डे से मेडिकल की अनिवार्य वस्तुओें की निर्बाधित आपूर्ति जारी

Posted On: 07 MAY 2021 10:15AM by PIB Delhi

भारतीय विमान पत्तन, गोवा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा और इसके अग्रिम पंक्ति के कोरोना योद्धा मेडिकल की अनिवार्य वस्तुओें की निर्बाधित आपूर्ति को सुगम बनाने के जरिये कोविड-19 से लड़ने में सक्रिय भूमिका निभाते रहे हैं। गोवा हवाई अड्डे ने इससे पहले कुल 2.15 एमटी के इनबाउंड कार्गो तथा 3.96 एमटी के आउटबाउंड कार्गो के साथ कोविड-19 से लड़ने में भारत की सहायता करने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन के बीच देश के सुदूर क्षेत्रों में मेडिकल के अनिवार्य कार्गो के परिवहन के लिए लक्षित 8 लाइफलाइन उडान फ्लाइट को पूरा किया था। गोवा हवाई अड्डे ने जनवरी तथा फरवरी 2021 के बीच गोवा राज्य के लिए कोविड टीकों के 3लॉट तथा पड़ोसी कर्नाटक राज्य के लिए 1लॉट का भी प्रबंधन किया था।

यह अभियान अभी समाप्त नहीं हुआ है और गोवा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने मेडिकल की अनिवार्य वस्तुओें अर्थात कोविड टीके, फैबीफ्लू दवाइयां, कोविड-19 टेस्टिंग किट तथा अन्य अनिवार्य वस्तुओं की निर्बाधित आपूर्ति के द्वारा कोविड-19 द्वारा उत्पन्न अभूतपूर्व स्थिति से निपटने के अपने मिशन को और सुदृढ़ बनाया है। गोवा हवाई अड्डे ने इनबाउंड कार्गो के एक हिस्से के रूप में महामारी के दूसरे चरण में गोवा राज्य में कोविड टीकों की आवाजाही को सुगम बनाया है और बेहद कम समय में स्वास्थ्य अधिकारियों को खेपों की त्वरित एक्जिट तथा सुपुर्दगी सुनिश्चित की है।

1.         चेन्नई से 18.04.2021 को कोविड टीकों (कोविशील्ड) के 13बॉक्‍स प्राप्त किए। 

2.         मुंबई से 30.04.2021 को कोविड टीकों (कोविशील्ड) के 9बॉक्‍स प्राप्त किए।   

3.         दिल्ली से 23.04.2021 को 122 किग्रा कोविड-19 टेस्टिंग किट्स प्राप्त किए।

इनबाउंड कार्गो के अतिरिक्त, गोवा हवाई अड्डे ने देश के विभिन्न हिस्सों अर्थात अहमदाबाद, बंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, कोलाकाता, लखनऊ, जयपुर, हैदराबाद, इंदौर, नागपुर आदि में आउटबाउंड कार्गो के एक हिस्से के रूप में ग्लेनमार्क की फैबीफ्लू दवा की आपूर्ति को सुगम बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अप्रैल, 2021 महीने में आउटबाउंड कार्गो के एक हिस्से के रूप में गोवा हवाई अड्डे से फैबीफ्लू की कुल 31,9555 किग्रा दवाइयां लेकर उड़ान भरी। फैबीफ्लू का उपयोग हल्के से मध्यम कोविड संक्रमण के उपचार के लिए किया जाता है। सबसे छोटा राज्य होने के बावजूद गोवा कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अग्रिम पंक्ति पर रहने के जरिये उल्लेखनीय भूमिका निभा रहा है और गोवा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा 24 घंटे एक प्रवेश द्वार की तरह काम कर रहा है।

इसके अतिरिक्त, गोवा हवाई अड्डा गोवा सरकार के सहयोग एवं मदद से एएआई के कर्मचारियों तथा उनके आश्रित परिवारजनों, एयरलाइंस, एजेन्सियों और हवाई अड्डे पर कार्यरत अन्य अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ताओं के लिए टीकाकरण शिविरों का आयोजन करने का प्रयास कर रहा है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0014ANU.jpg

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0029Y8A.jpghttps://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image003ZZ9P.jpg

एमजी/एएम/एसकेजे/एसएस



(Release ID: 1716746) Visitor Counter : 17