प्रधानमंत्री कार्यालय

प्रधानमंत्री ने देश में कोविड-19 संबंधी हालात की समीक्षा के लिए एक उच्चस्तरीय बैठक की

पीएम ने चिकित्सकीय अवसंरचना की उपलब्धता की समीक्षा की

3 अधिकार प्राप्त समूहों ने पीएम को प्रजेंटेशन दिया

पीएम ने स्वास्थ्य अवसंरचना को जल्द मजबूत करने का अधिकारियों को निर्देश दिया

Posted On: 27 APR 2021 8:33PM by PIB Delhi

पीएम नरेंद्र मोदी ने देश में कोविड-19 से संबंधित स्थिति की समीक्षा के लिए शीर्ष अधिकारियों के साथ एक बैठक की। उन्होंने देश में ऑक्सीजन की उपलब्धता, दवाओं, स्वास्थ्य अवसंरचना आदि से संबंधित स्थिति की समीक्षा की।

ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने पर काम कर रहे अधिकार प्राप्त समूह ने प्रधानमंत्री को देश में ऑक्सीजन की उपलब्धता और आपूर्ति में तेजी लाने के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने राज्यों को ऑक्सीजन के आवंटन में वृद्धि के बारे में पीएम को बताया। इस पर भी चर्चा हुई कि देश में  एलएमओ का उत्पादन अगस्त 2020 में 5700 एमटी/दिन से बढ़कर वर्तमान में 8922 एमटी (25 अप्रैल 2021 को) हो गया है। एलएमओ का घरेलू उत्पादन अप्रैल 2021 के अंत तक 9250 एमटी/दिन के पार जाने की उम्मीद है।

 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001137X.jpg

 

पीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों को जल्द से जल्द शुरू करने के लिए राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम करें। अधिकारियों ने भी पीएम को बताया कि वे राज्यों को पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र लगाने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

 

पीएम को ऑक्सीजन एक्सप्रेस रेलवे सेवा के संचालन और ऑक्सीजन टैंकरों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए भारतीय वायुसेना की घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के बारे में जानकारी दी गई।

 

चिकित्सकीय अवसंरचना और कोविड प्रबंधन पर काम कर रहे अधिकार प्राप्त समूह ने पीएम को बिस्तरों और आईसीयू की उपलब्धता को बढ़ाने के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए हो रहे प्रयासों के बारे में भी पीएम को सूचित किया। पीएम ने यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर जोर दिया कि राज्यों में संबंधित एजेंसियों द्वारा कोविड प्रबंधन को लेकर विशिष्ट दिशानिर्देशों और रणनीतियों को ठीक तरह से लागू किया जा रहा हो।

 

संचार पर काम कर रहे अधिकार प्राप्त समूह ने कोविड से संबंधित व्यवहार को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में पीएम को बताया।

 

इस बैठक में कैबिनेट सचिव, गृह सचिव, सचिव आरटी एंड एच, सचिव आई एंड बी, सचिव फार्मास्यूटिकल्स, सदस्य नीति आयोग, डीजी आईसीएमआर, सचिव जैव प्रौद्योगिकी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

 

एसजी/एएम/एएस



(Release ID: 1714505) Visitor Counter : 12