रक्षा मंत्रालय

युद्धाभ्यास डेजर्ट फ्लैग VI में भारतीय वायुसेना की भागीदारी

Posted On: 02 MAR 2021 5:36PM by PIB Delhi

डेजर्ट फ्लैग युद्धाभ्यास संयुक्त अरब अमीरात वायु सेना कीमेजबानी में आयोजित एक वार्षिक बहुराष्ट्रीय बड़ा युद्ध अभ्यास है। भारतीयवायु सेना, संयुक्त अरब अमीरात, संयुक्त राज्य अमेरिका, फ्रांस, सऊदी अरब, दक्षिण कोरिया और बहरीन की वायु सेनाओं के साथ अभ्यास डेजर्ट फ्लैग-VI मेंपहली बार भाग ले रही है। यह अभ्यास संयुक्त अरब अमीरात के अल-दाफरा एयरबेसपर दिनांक 03 मार्च 21 से 27 मार्च तक निर्धारित है।


भारतीय वायुसेना छह सुखोई-30 एमकेआई, दो सी-17 और एक आईएल-78 टैंकर विमानके साथ इस युद्घाभ्यास में भाग ले रही है । सी-17 ग्लोबमास्टर भारतीयवायुसेना के दल को लाने ले जाने के लिए सहायता प्रदान करेगा। सुखोई-30 एमकेआई विमान लंबी दूरी की उड़ान भरेगा जो भारत से सीधे अभ्यास क्षेत्र मेंजाएगा और इस दौरान रास्ते मे आईएल-78 टैंकर विमानों से उसमें ईंधन भराजाएगा। इस अभ्यास का उद्देश्य प्रतिभागी सैन्य बलों को नियंत्रित वातावरणमें हवाई युद्ध अभियान की परिस्थितियां बनाकर प्रशिक्षण देते हुए सामरिकएक्सपोजर प्रदान करना है। भाग लेने वाली सेनाओं को युद्ध की सर्वश्रेष्ठप्रथाओं का पारस्परिक आदान-प्रदान करने के साथ-साथ अपनी सामरिक क्षमताओं कोबढ़ाने का अवसर मिलेगा।

दुनिया भर से विविध लड़ाकू विमानों को शामिल करते हुए बड़ेपैमाने पर आयोजित यह अभ्यास भारतीय वायु सेना सहित प्रतिभागी ताकतों कोज्ञान, अनुभव, सामरिक क्षमताओं को बढ़ाने और अंतरसंचालनीयता को बढ़ाने काएक अनूठा अवसर प्रदान करेगा। एक गतिशील और वास्तविक युद्ध वातावरण में भागलेने वाले राष्ट्रों के साथ युद्धाभ्यास और बातचीत भी अंतरराष्ट्रीयसंबंधों को मजबूत करने में योगदान देगी।

पिछले दशक में भारतीय वायु सेना ने नियमित रूप सेबहुराष्ट्रीय सामरिक युद्ध अभ्यासों की मेज़बानी की है एवं इनमें भाग लियाहै, जिनमें दुनिया की सर्वश्रेष्ठ वायु सेनाओं के बीच सहयोग किया जाता है।

***

एमजी /एएम/एबी-



(Release ID: 1702037) Visitor Counter : 124