सूचना और प्रसारण मंत्रालय

बांटने की संस्कृतिहमें बटोरने से ज्‍यादा ज्यादा खुशी देती है: श्री प्रकाश जावड़ेकर

भारत दुनिया के हर कोने में कोरोना वैक्सीन भेजने के लिए तैयार है: प्रकाश जावड़ेकर

Posted On: 23 JAN 2021 2:28PM by PIB Delhi

केन्‍द्रीय मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि बांटने की संस्‍कृति हमें बटोरने से ज्‍यादा खुशी देती है और हम कितना दे सकते हैं इसकी कोई सीमा नहीं है। श्री जावड़ेकर ने डॉ. साइरस पूनावाला हाई स्कूल और जूनियर कॉलेज और डॉ. साइरस पूनावाला कौशल विकास केन्‍द्र के नामकरण समारोह में यह बात कही। श्री जावड़ेकर ने कहा कि कैम्‍प एजुकेशन सोसाइटी का 136 वर्षों का प्रतिष्ठित इतिहास रहा है और इसे 17 वर्षों से अधिक समय तक पी. के. अत्रे के मार्गदर्शन का विशेष सम्‍मान प्राप्‍त है।

http://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/WhatsAppImage2021-01-23at2.34.52PM(1)4LK5.jpeg

केन्‍द्रीय मंत्री ने पूनावाला समूह की परोपकारी गतिविधियों की भी सराहना की और कहा कि उद्योगपतियों को बहुत कुछ अर्जित करना चाहिए ताकि वे समाज को बहुत कुछ दे सकें।

सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन उत्पादन के कार्य की सराहना करते हुए केन्‍द्रीय मंत्री ने कहा कि भारत एक जिम्मेदार मार्गदर्शक की तरह पहले से ही 12 देशों को कोरोना वैक्सीन उपलब्ध करा रहा है, जिसमें मालदीव, भूटान, बांग्लादेश, ब्राजील शामिल हैं और फैसला लिए जाने पर अनेक अन्‍य देशों को वैक्‍सीन भेजने के लिए  तैयार है।

http://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/WhatsAppImage2021-01-23at2.34.52PMC702.jpeg

श्री जावड़ेकर ने कहा,यह कुछ और नहीं बल्कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के "आत्मनिर्भर भारत" की परिकल्‍पना की पूर्ति है, उन्होंने कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत मेड इन इंडिया और मेड फॉर द वर्ल्‍ड की कल्‍पना करता है।

केन्‍द्रीय मंत्री ने याद किया कि केन्‍द्रीय शिक्षा मंत्री के रूप में उन्होंने हैकाथन शुरू किया ताकि हम समाज को समाधान देने वाले बनें। उन्होंने अनुसंधान केन्‍द्रों और विश्वविद्यालयों को एक साथ लाने के लिए पिछले वर्षों में किए गए प्रयासों को भी याद किया।

 

http://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/WhatsAppImage2021-01-23at2.34.51PMHLZ7.jpeg

डॉ. साइरस पूनावाला ने स्कूल को दान देने का चेक दिया और कहा कि वह कैंप एजुकेशन सोसाइटी के साथ जुड़कर खुश हैं क्योंकि यह शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रहा है जो बच्चे के लिए मजबूत भविष्य की नींव है। श्री पूनावाला ने कहा कि यह समाज को लाभ देने का प्रयास है और भविष्य में संस्थान के साथ उनका अधिक जुड़ाव होगा।

***

एमजी/एएम/केपी



(Release ID: 1692434) Visitor Counter : 25