शिक्षा मंत्रालय

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने सहोदय स्कूल परिसर के 26वें राष्ट्रीय वार्षिक सम्मेलन को वर्चुअली संबोधित किया

Posted On: 11 DEC 2020 6:41PM by PIB Delhi

केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल 'निशंक ’ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सहोदय स्कूल परिसर के 26वें राष्ट्रीय वार्षिक सम्मेलन को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित किया।

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने 'समर्थन' शीर्षक से सम्मेलन स्मारिका भी जारी की - जो कि देश में सर्वोत्तम शिक्षण प्रथाओं का संकलन है। उन्होंने ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षाओं के लिए समावेशी शिक्षा, जॉयफुल लर्निंग और शारीरिक शिक्षा पर आधारित सीबीएसई मैनुअल भी जारी किया।

सम्मेलन को संबोधित करते हुए श्री निशंक ने भारत को एक आत्मनिर्भर देश बनाने तथा असीम संभावनाओं के साथ एक नए भारत में विकसित करने की दिशा में प्रत्येक नागरिक की सामूहिक जिम्मेदारी के बारे में चर्चा की। उन्होंने महात्मा गांधी द्वारा दिये गए नई तालीम के दर्शन में मौजूद आदर्शों पर काम करने के लिए स्कूल के प्रधानाचार्यों और शिक्षकों की प्रशंसा की। केंद्रीय मंत्री ने उनसे नई शिक्षा नीति 2020 के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए हरसंभव प्रयास करने का आग्रह किया, जिसको हितधारकों के विचारों को ध्यान में रखते हुए और व्यापक विचार विमर्श के बाद तैयार किया गया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के 21वीं सदी के नए भारत के दृष्टिकोण के बारे में ज़िक्र करते हुए, उन्होंने स्कूल के प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों से आग्रह किया कि, वे इसे वास्तविकता बनाने के लिए पूर्ण रूप से अपना सहयोग देते हुए काम करें।

इस कार्यक्रम के सम्मानित अतिथि कर्नाटक सरकार के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा तथा सकला मंत्री श्री सुरेश कुमार थे। उन्होंने इस अवसर पर उत्तराखंड और कर्नाटक को दो युगल राज्यों के रूप में दर्शाते हुए एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम वीडियो लॉन्च किया।

स्कूली शिक्षा और साक्षरता तथा शिक्षा मंत्रालय की सचिव श्रीमती अनीता करवाल ने देश में शिक्षा के भविष्य के विभिन्न पहलुओं पर सभा को संबोधित किया। श्रीमती करवाल ने प्रत्येक शिक्षक को चुनौतियों का सामना करने और समग्र शिक्षा की प्राप्ति के अवसरों में परिवर्तित करने की आवश्यकता पर जोर दिया। सीबीएसई के अध्यक्ष ने श्री मनोज आहूजा ने नई शिक्षा नीति 2020 के विभिन्न पहलुओं को उजागर किया। सम्मेलन की मुख्य वक्ता श्रीमती किरण मजूमदार शॉ ने इस बारे में चर्चा की कि, किस प्रकार से शिक्षकों और बच्चों ने शिक्षण शैलियों में बदलाव के लिए खुद का अनुकूलन किया है।

सहोदय स्कूल कॉम्प्लेक्स के 26वें राष्ट्रीय वार्षिक सम्मेलन का आयोजन सीबीएसई द्वारा किया गया और इसकी मेज़बानी बैंगलोर सहोदय स्कूल कॉम्प्लेक्स एसोसिएशन द्वारा की गई। इस कार्यक्रम में भारत और विदेशों के स्कूलों के लगभग 4000 से अधिक प्रतिभागियों द्वारा वर्चुअल माध्यम से भाग लिया जा रहा है।

****

एमजी/एएम/एनके/एसएस



(Release ID: 1680083) Visitor Counter : 172